PM मोदी ने तमिलनाडु में किया 17000 करोड़ रूपये के प्रोजेक्ट का लोकार्पण-शिलान्यास, बोले- 'जो UPA को करना था...'
PM मोदी ने तमिलनाडु में किया 17000 करोड़ रूपये के प्रोजेक्ट का लोकार्पण-शिलान्यास, बोले- 'जो UPA को करना था...'
Share:

तिरुपुर: पीएम नरेन्द्र मोदी अपने 2 दिन के तमिलनाडु दौरे के दूसरे दिन आज (28 दिसम्बर, 2024) थूथुकोड़ी पहुँचे। यहाँ उन्होंने तमिलनाडु के विकास से सबंधित कई प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया है। इसके चलते प्रधानमंत्री मोदी ने पिछली सरकारों पर तमिलनाडु में विकास ना करने को लेकर भी हमला बोला। प्रधानमंत्री मोदी ने यहाँ ₹17,000 करोड़ की परियोजना का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया है। प्रधानमंत्री मोदी ने यहाँ एक नई रेल लाइन, चार नए हाइवे प्रोजेक्ट एवं 75 समुद्रों को मार्ग दिखाने वाले टावर के सौन्दर्यीकरण का काम पूरा होने पर उनका लोकार्पण किया। इनमें रोड एवं रेल में तकरीबन ₹6100 करोड़ की लागत आई है। प्रधानमंत्री मोदी ने यहाँ VO चिदंबरमनार पोर्ट की क्षमता बढ़ाने के लिए ₹7000 करोड़ के परियोजना का शिलान्यास भी किया।

इसके चलते प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “यह प्रोजेक्ट थूथुकोड़ी में चालू किए गए हैं किन्तु इनसे देश के विकास को बढ़ावा प्राप्त होगा। आज देश विकसित भारत के लक्ष्य पर काम कर रहा है। इसमें तमिलनाडु की बड़ी भूमिका है। 2 वर्ष पहले मैंने तमिलनाडु में चिदम्बरनार पोर्ट की कार्गो क्षमता बढाने के लिए कई प्रोजेक्ट चालू किए थे। तब मैंने इसे शिपिंग का हब बनाने का वादा किया था। आज यह गारंटी पूरी हो रही है। वीओ चिदम्बरनार पोर्ट के लिए जिस आउटर कंटेनर हब का लम्बे वक़्त से प्रतीक्षा हो रही थी, आज उसका शिलान्यास हो गया है।” आगे उन्होंने कहा, “इन प्रोजेक्ट से तमिलनाडु के लाखों लोगों को फायदा होगा। उनके लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे। मुझे तमिलनाडु एवं देश की जनता को एक कड़वा सच बताना चाहता हूँ। मैं सीधा सीधा आरोप लगाना चाहता हूँ UPA सरकार पर, ये सारे प्रोजेक्ट जो मैं आज लेकर आया हूँ, ये दशकों से माँग थी। जो लोग आज यहाँ सत्ता में हैं, वह तब सरकार चलाते थे, किन्तु उनको आपके विकास की परवाह नहीं थी, बातें तमिलनाडु की करते हैं मगर उसके विकास के लिए काम नहीं किया।”

प्रधानमंत्री ने यहाँ हाइड्रोजन से चलने वाली नाव के चालू होने का जिक्र किया। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि यह हाइड्रोजन से चलने वाली यह नाव तमिलनाडु के लोगों का काशी के लोगों को गिफ्ट है। जब भी काशी के लोग इस पर बैठेंगे तो उन्हें तमिलनाडु भी अपना लगेगा। प्रधानमंत्री मोदी ने ग्रीन हाइड्रोजन प्लांट का भी उद्घाटन किया। यह देश का पहला ऐसा प्लांट है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “नए रेल लाइन के काम दक्षिण तमिलनाडु एवं केरल के बीच की दूरी कम करेंगे। मैंने आज 4500 करोड़ के रोड प्रोजेक्ट का भी लोकार्पण किया है। इससे टूरिज्म को बढ़ावा मिलेगा।” प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमारी मल्टी मॉडल कनेक्टिविटी सोच तमिलनाडु के विकास में मदद करेगी।

प्रधानमंत्री मोदी ने लाईट हाउस प्रोजेक्ट को लेकर कहा, “मैंने एक बार मन की बात प्रोग्राम में बोला था कि देश के अलग अलग प्रमुख लाईट हाउस को म्यूजियम में बदला जा सकता है। आज मुझे देश के 75 ऐसे लाईट हाउस का लोकार्पण करने का अवसर प्राप्त हुआ है। ये नया भारत है। आने वाले वक़्त में बड़े टूरिस्ट सेंटर बनेंगे।” प्रधानमंत्री मोदी ने यहाँ ISRO के नए लॉन्च सेंटर का भी उद्घाटन किया है। प्रधानमंत्री मोदी कल तमिलनाडु पहुँचे थे। जहाँ उन्होंने एक जनसभा में भाग लिया था। प्रधानमंत्री मीनाक्षी अम्मन मंदिर भी गए थे।

'हथियार लेकर आ रहे किसान', किसानों आंदोलन पर बोले त्रिवेंद्र सिंह रावत

बीजेपी का गठबंधन भूल गई? कांग्रेस नेता दीक्षित का तीखा जवाब

इंस्टाग्राम रील बनाने के बाद पुल से कूद गया युवक, जाँच में जुटी पुलिस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -