चेन्नई में सेना को PM मोदी ने सौंपी अर्जुन टैंक

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज यानी रविवार को केरल और तमिलनाडु के दौरे पर हैं। जी दरअसल वह अपनी यात्रा के पहले चरण में चेन्नई पहुंच चुके हैं। यहाँ उन्होंने स्वदेश में विकसित नई अर्जुन टैंक सेना को सौंप दी है। इसी के साथ उन्होंने यहां कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी किया है। हाल ही में प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) से एक बयान जारी किया गया है। इस बयान में यह कहा गया है कि, 'इन परियोजनाओं में चेन्नई मेट्रो परियोजना और केरल में एक पेट्रोकेमिकल परिसर का शुभारंभ शामिल है।'

आपको हम यह भी बता दें कि इस दौरे पर प्रधानमंत्री ने चेन्नई मेट्रो रेल परियोजना के पहले चरण का शुभारंभ किया। कहा जा रहा है इस विस्तारित परियोजना को पूरा करने में 3,770 करोड़ रुपये की लागत आई है। जी दरअसल यह उत्तरी चेन्नई को हवाईअड्डे और रेलवे स्टेशन से जोड़ने वाली है। आप सभी को याद हो तो बीते दिनों ही रक्षा मंत्रालय ने 118 उन्नत अर्जुन मार्क 1A टैंक को भारतीय सेना में शामिल करने का फैसला लिया था। जी दरअसल 8,400 करोड़ रुपये की कीमत वाले इस टैंक को पूरी तरह भारत में बनाया गया है। आपको हम यह भी बता दें कि इस टैंक का निर्माण और विकास पूरी तरह से DRDO ने किया है और ये भारतीय सेना की हर जरूरतों को पूरा करने वाला है।

जी दरअसल अर्जुन टैंक को DRDO कंबैट वीकल्स रिसर्च ऐंड डिवेलपमेंट इस्टेबलिस्टमेंट में डिजाइन किया गया है। मिली जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री केरल में भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड के प्रॉप्लिन डेरिवेटिव पेट्रोकेमिकल प्रोजेक्ट (पीडीपीपी) को राष्ट्र को समर्पित करने वाले हैं। यह परिसर एक्राइलैट्स, एक्राइलिक एसिड और ऑक्सो-एल्कोहल का उत्पादन करेगा, जिसे फिलहाल विदेश से खरीदा जाता है।

BJP को सिर्फ TMC रोक सकती है, वाम-कांग्रेस गठबंधन में ताकत नहीं: तापस रॉय

होली या 1 अप्रैल! जानिए कबसे चलेंगी सभी पैसेंजर ट्रेनें, रेलवे का आया बड़ा बयान

वैज्ञानिकों का दावा- ब्लैक होल के पास मिल सकता है एलियंस की मौजूदगी का सबूत

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -