प्रधानमंत्री मोदी ने बालकृष्ण दोशी को रॉयल गोल्ड मेडल 2022 जीतने के लिए बधाई दी
प्रधानमंत्री मोदी ने  बालकृष्ण दोशी को रॉयल गोल्ड मेडल 2022 जीतने के लिए बधाई दी
Share:

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को रॉयल गोल्ड मेडल 2022 जीतने पर भारतीय वास्तुकार बालकृष्ण दोशी को बधाई दी। 9 दिसंबर को, दोशी को दुनिया के सर्वोच्च वास्तुशिल्प सम्मान से सम्मानित किया गया था।

प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, "प्रसिद्ध वास्तुकार श्री बालकृष्ण दोशी जी से बात की और उन्हें रॉयल गोल्ड मेडल 2022 से सम्मानित किए जाने पर बधाई दी।" प्रधान मंत्री ने वास्तुकला के क्षेत्र में दोशी के योगदान की प्रशंसा "स्मारकीय" के रूप में की। "उनकी रचनाओं को उनकी आविष्कारशीलता, व्यक्तित्व और विविधता के लिए दुनिया भर में सराहा जाता है," उन्होंने कहा।

इस पुरस्कार की घोषणा गुरुवार को रॉयल इंस्टीट्यूट ऑफ ब्रिटिश आर्किटेक्ट्स (आरआईबीए) द्वारा की गई, जिसमें कहा गया कि 70 साल के करियर और 100 से अधिक निर्मित परियोजनाओं के साथ, 94 वर्षीय दोशी ने अपने अभ्यास और अपने शिक्षण दोनों के माध्यम से भारत और उसके आस-पास के क्षेत्रों में वास्तुकला के ट्रैक को प्रभावित किया है। 

बालकृष्ण दोशी का जन्म पुणे में 1927 में फर्नीचर निर्माताओं के एक परिवार में हुआ था। उन्होंने पेरिस में ले कॉर्बूसियर के साथ एक वरिष्ठ डिजाइनर के रूप में चार साल (1951-54) और अहमदाबाद में एक परियोजना पर्यवेक्षक के रूप में काम करने से पहले बॉम्बे में जेजे स्कूल ऑफ आर्किटेक्चर में वास्तुकला का अध्ययन किया। एक सहयोगी के रूप में, उन्होंने अहमदाबाद में भारतीय प्रबंधन संस्थान के निर्माण में लुई कान की सहायता की, और दोनों ने लगभग एक दशक तक साथ काम किया।

अफगानिस्तान से भारत क्यों लाए जा रहे श्री गुरुग्रंथ साहिब और भगवद गीता ?

ठगी का शिकार हुए पूर्व क्रिकेटर, लगा लाखों का चूना

रेल पटरी के पास अचानक हुआ बम विस्फोट, कचरा बीनने आए शख्स के उड़े परखच्चे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -