पीएम ने गिरींका प्रोजेक्ट के तहत दान की 200 गायें

Jul 24 2018 02:43 PM
पीएम ने गिरींका प्रोजेक्ट के तहत दान की 200 गायें

किगाली:- पीएम नरेंद्र मोदी अपनी विदेश यात्रा के दौरान अपनी यात्रा के पहले पड़ाव रवांडा पर पहुँच गए हैं, यहाँ वे रवांडा सरकार को 200 गायें देने वाले हैं. पीएम मोदी द्वारा रवांडा को गाय तोहफे में देने के फैसले के पीछे रवांडा की एक "गिरिंका" नामक परंपरा है. जिसमे एक -दूसरे को गाय भेंट करना सुख समृद्धि का प्रतीक माना जाता है, यह रिवाज़ रवांडा का प्राचीन रिवाज है. 

चीन ने फिर दिया पाक का साथ, जानिए क्या थी बात

साथ ही रवांडा देश कुपोषण से जूझ रहा है, इसके चलते रवांडा सरकार ने इस परंपरा को आगे बढ़ने का फैसला लिया है. इसके अंतर्गत पीएम मोदी वहां गाय तोहफे में दे रहे हैं. इन गायों को रवांडा देश के गरीब लोगों में वितरित किया जाएगा, फिर वे लोग उन गायों की बछिया होने पर उन्हें अपने पड़ोसी को देंगे. इस तरह कुपोषण के खिलाफ रवांडा सरकार ने ये कदम उठाया है, जिसमे भारत, रवांडा का सहयोग कर रहा है.

पनामा पेपर: नवाज शरीफ पर इस दिन आएगा फैसला

आपको बता दें कि भारत की तरह रवांडा भी कृषि प्रधान देश है. यहां की 80 फीसदी खेती से जुड़ी है. रवांडा की आबादी 1.12 करोड़ है यहां की संसद में 2 तिहाई महिला सांसद हैं. पीएम मोदी के रवांडा पहुँचने से पहले चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भी रवांडा में थे. दरअसल भारत और चीन दोनों ही इस समय अफ्रीका में अपनी पैठ बनाने की कोशिश कर रहे हैं. चीन की तीन हजार कंपनियां इस समय इस निर्माण क्षेत्र में लगी हुई हैं और करीब 32 हजार करोड़ रुपये का निवेश कर चुका है. 

 

खबरें और भी:-

महिला के इस सुझाव पर PM नरेंद्र मोदी ने कहा 'प्वाइंट टेकेन'

क्या सच में रवांडा से बहुत कुछ सीख सकता है भारत..?

GST दर में कटौती पर भड़के चिदंबरम कहा-चुनाव को देखते हुए लिया यह फैसला

?