देश की महिलाओं को पीएम मोदी ने दिया राखी का गिफ्ट, महिला उद्यमियों के लिए जारी किए 1625 करोड़
देश की महिलाओं को पीएम मोदी ने दिया राखी का गिफ्ट, महिला उद्यमियों के लिए जारी किए 1625 करोड़
Share:

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आत्मनिर्भर नारी-शक्ति कार्यक्रम में भाग लिया. इस दौरान पीएम मोदी ने महिला उद्यमियों हेतु 1625 करोड़ की राशि जारी की. इस दौरान पीएम मोदी ने दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन से संबंधित महिला स्व-सहायता समूहों की महिला सदस्यों के साथ संवाद किया. 

पीएम मोदी ने कहा कि पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना में जिस तरह से बहनों ने स्वयं सहायता समूहों के जरिए देशवासियों की सेवा की वो अभूतपूर्व है. चाहे वो मास्क और सेनेटाइजर बनाना हो, जरूरतमंदों तक खाना पहुंचाना हो यह फिर जागरूकता का कार्य हो, हर तरह से आपकी सखी समूहों का योगदान अतुलनीय रहा है. पीएम मोदी ने आगे कहा कि महिलाओं में उद्यमशीलता का दायरा बढ़ाने के लिए, आत्मनिर्भर भारत के संकल्प में ज्यादा भागीदारी के लिए आज बड़ी आर्थिक सहायता जारी की गई है. फूड प्रोसेसिंग से संबंधित उद्यम हो, महिला किसान उत्पादक संघ हो या फिर दूसरे स्वयं सहायता समूह, बहनों के ऐसे लाखों समूहों के लिए 1600 करोड़ रुपये से ज्यादा रकम भेजी गई है.

पीएम मोदी ने आगे कहा कि पहले अधिकतर महिलाएं पैसे को रसोई के डिब्बे में रखती थीं, किन्तु जब हमारी सरकार आई तो हमने देखा कि देश की करोड़ों बहनें ऐसी थी, जिनके पास बैंक अकाउंट भी नहीं था, जो बैंकिंग सिस्टम से कोसों दूर थी. इसलिए हमने सबसे पहले जनधन अकाउंट खोलने की बड़ी मुहीम शुरू की. पीएम मोदी ने कहा कि 42 करोड़ से अधिक जन धन बैंक अकॉउंट हैं, जिनमें से 55 फीसदी महिलाओं के पास हैं. इन एकाउंट्स में हजारों करोड़ हैं. हमने न सिर्फ बैंक खाते खोले, बल्कि कर्ज भी आसान किया. 

मिजोरम में 576 कोरोना मामलों में संक्रमित मिले 128 बच्चे

क्यों मनाया जाता है अतंर्राष्ट्रीय युवा दिवस? जानिए इसका इतिहास

उत्तर प्रदेश में सौर ऊर्जा परियोजनाओं से सृजित होगा रोजगार

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -