क्यों मनाया जाता है अतंर्राष्ट्रीय युवा दिवस? जानिए इसका इतिहास
क्यों मनाया जाता है अतंर्राष्ट्रीय युवा दिवस? जानिए इसका इतिहास
Share:

विश्व में प्रत्येक वर्ष 12 अगस्त को अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है, जिससे युवाओं की आवाज और उनके द्वारा किए गए अच्छे कार्यों को हर किसी तक पहुंचाई जा सके। इसके अतिरिक्त उनकी दिक्कतों के समाधान के लिए ठोस उपाय किए जा सके। वही किसी भी देश के विकास में युवा की हिस्सेदारी सबसे महत्वपूर्ण होती है। जिस देश की आबादी का सबसे बड़ा भाग युवा हो तो फिर उस देश को तरक्की करने तथा प्रत्येक क्षेत्र में आगे बढ़ने से नही रोका जा सकता है। किन्तु सबसे विशेष बात ये है कि युवाओं को सही दिशा तथा मार्गदर्शन के साथ-साथ बेहतर शिक्षा प्राप्त हो।

इसलिए आवश्यक है कि युवाओं को आगे बढ़ाने तथा उन्हें अवसर देने के लिए मौके उपलब्ध कराया जाए। इसके साथ ही उनके द्वारा किए गए अच्छे कार्यों तथा आविष्कारों को देश-दुनिया तक पहुंचाई जाए। इसी लक्ष्य के साथ देश-दुनिया में प्रत्येक वर्ष 12 अगस्त को अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है, जिससे उनकी आवाज एवं उनके कामों को हर किसी तक पहुंचाई जा सके। इसके अतिरिक्त उनकी दिक्कतों के समाधान के लिए ठोस उपाय किए जा सकें। वही युवा दिवस मनाकर विश्वभर के युवाओं की दिक्कतों को अंतर्राष्ट्रीय संगठनों जैसे संयुक्त राष्ट्र, मानवाधिकार संगठनों तक पहुंचाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस के दिन कई मसलों पर चर्चा होती है तथा युवा राजनीतिक, आर्थिक, सामाजिक मसलों पर अपने विचार विश्व के सामने रखते हैं।

अतंर्राष्ट्रीय युवा दिवस कब से और क्यों मनाया जाता है?
आपको बता दें कि संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 17 दिसंबर 1999 को निर्णय लिया था कि प्रत्येक वर्ष 12 अगस्त को अतंर्राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाएगा। यह निर्णय युवाओं के लिए जिम्मेदार मंत्रियों के विश्व सम्मेलन द्वारा 1998 में दिए गए सुझाव के पश्चात् लिया गया।

नाइजीरिया में कोरोना महामारी की शुरुआत के बाद चौथी बार हड़ताल पर गए 19,000 डॉक्टर

राष्ट्रीय चुनाव के लिए तैयार है जाम्बिया, कल आएगा फैसला

सिडनी लॉकडाउन में हुए बड़े बदलाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -