उत्तर प्रदेश में सौर ऊर्जा परियोजनाओं से सृजित होगा रोजगार
उत्तर प्रदेश में सौर ऊर्जा परियोजनाओं से सृजित होगा रोजगार
Share:

लखनऊ: सौर ऊर्जा क्षेत्र में कंपनियों द्वारा किए जा रहे भारी निवेश ने यूपी में स्थायी रोजगार के बड़े मौके खोल दिए हैं। उत्तर प्रदेश सरकार की सौर ऊर्जा नीति 2017 न सिर्फ प्रदेश के प्रत्येक गांव से अंधेरा दूर कर रही है, बल्कि व्यक्तियों को इससे अपना जीवन यापन करने के भरपूर मौके भी उत्पन्न कर रही है। सरकार के प्रवक्ता के मुताबिक, बीते साढ़े 4 वर्षों में 1,370 मेगावाट क्षमता की सौर ऊर्जा प्रोजेक्ट को चालू किया गया है जबकि अन्य 417 मेगावाट क्षमता की परियोजनाएं निमार्णाधीन हैं।

प्रदेश में सौर ऊर्जा क्षेत्र में निवेश के लिए बड़े इन्वेस्टर आगे आ रहे हैं। इसके अतिरिक्त सौर ऊर्जा परियोजनाओं के लिए कई निवेश प्रस्ताव वर्तमान में सरकार के विचाराधीन हैं। प्रवक्ता ने कहा, सरकार ने 2022 तक 10,700 मेगावाट क्षमता का सौर ऊर्जा उत्पादन प्राप्त करने का उद्देश्य रखा है तथा प्रदेश में सोलर पार्क और अल्ट्रा-मेगा सोलर पार्क स्थापित करने की रणनीति पर काम कर रही है।

वही इन प्रयासों से उत्तर प्रदेश में हजारों लोगों को सौर ऊर्जा परियोजनाओं में रोजगार प्राप्त हुआ है, जबकि ग्रामीण इलाकों में बिजली की आपूर्ति ज्यादा नियमित हो गई है तथा अक्षय सौर ऊर्जा के बढ़ते इस्तेमाल से पर्यावरण को भी लाभ हो रहा है। प्रदेश में सोलर पैनल, सोलर लाइट, सोलर बैटरी तथा सोलर कुकर का कारोबार भी तेजी से बढ़ा है, जिससे हजारों व्यक्तियों को रोजगार प्राप्त हुआ है। सौर ऊर्जा नीति 2017 सौर पार्क की स्थापना तथा सौर ऊर्जा की तीसरे पक्ष की बिक्री के लिए कंपनियों को खुली पहुंच प्रदान करती है।

Twitter का एक्शन, राहुल गांधी के बाद माकन-सुरजेवाला सहित कई कांग्रेस नेताओं के अकाउंट हुए लॉक

आज से शुरू हुआ ओणम का त्यौहार, जानिए क्या है इसे मनाने के पीछे की मान्यता

अब्दुल कलाम के गुरु माने जाते हैं विक्रम साराभाई, मात्र 1 रुपए वेतन पर ISRO में किया था काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -