शिक्षा क्षेत्र को बड़ी सौगात देंगे पीएम मोदी, तीन IIM का करेंगे उद्घाटन
शिक्षा क्षेत्र को बड़ी सौगात देंगे पीएम मोदी, तीन IIM का करेंगे उद्घाटन
Share:

नई दिल्ली: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी देश में तीन नए भारतीय प्रबंधन संस्थानों (IIM) का उद्घाटन करने के लिए तैयार हैं, जो भारत के शिक्षा क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण प्रगति है। इनमें आईआईएम जम्मू, आईआईएम बोधगया और आईआईएम विशाखापत्तनम शामिल हैं, जो प्रबंधन शिक्षा में उत्कृष्टता को बढ़ावा देने की दिशा में एक प्रयास का प्रतीक हैं।

इसके अतिरिक्त, पीएम मोदी भारत भर में कई अन्य प्रतिष्ठित परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। इसमें आईआईटी भिलाई, आईआईटी तिरूपति और आईआईटी जम्मू के साथ-साथ आईआईआईटीडीएम कांचीपुरम की स्थापना भी शामिल है। इसके अलावा, प्रधान मंत्री कानपुर में भारतीय कौशल संस्थान (आईआईएस) और देवप्रयाग (उत्तराखंड) और अगरतला (त्रिपुरा) में स्थित केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय के दो परिसरों का उद्घाटन करेंगे। शिक्षा के बुनियादी ढांचे को और बढ़ावा देने के लिए, पीएम मोदी देश भर में केंद्रीय विद्यालयों (केवी) और 13 नए नवोदय विद्यालयों (एनवी) के लिए 20 नए भवनों का उद्घाटन करेंगे। इसके अतिरिक्त, वह पांच केंद्रीय विद्यालय परिसरों, एक नवोदय विद्यालय परिसर और नवोदय विद्यालयों के लिए पांच बहुउद्देशीय हॉल की आधारशिला रखेंगे।

स्वास्थ्य सेवा के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता को उजागर करते हुए, पीएम मोदी जम्मू के विजयपुर (सांबा) में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) का भी उद्घाटन करेंगे। यह अत्याधुनिक अस्पताल 720 बिस्तरों, 125 सीटों वाला एक मेडिकल कॉलेज, 60 सीटों वाला एक नर्सिंग कॉलेज और जम्मू-कश्मीर के लोगों को व्यापक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए कई अन्य सुविधाओं से सुसज्जित है। एम्स विजयपुर कार्डियोलॉजी, गैस्ट्रोएंटरोलॉजी, न्यूरोलॉजी, ऑन्कोलॉजी और अन्य सहित 18 विशिष्टताओं और 17 सुपर स्पेशियलिटीज में विशेष चिकित्सा सेवाएं प्रदान करेगा। इसके अतिरिक्त, पीएम मोदी महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे, जिसमें जम्मू हवाई अड्डे पर एक नया टर्मिनल भवन और जम्मू-कश्मीर में विभिन्न रेल परियोजनाएं, जैसे बनिहाल-खारी-सुम्बर-संगलदान रेल लाइन और बारामूला का विद्युतीकरण शामिल हैं।  

विवादों के बीच मालदीव को भारत ने दिया 771 करोड़ का बूस्ट !

वक्फ बोर्ड मनी लॉन्ड्रिंग मामले में AAP विधायक अमानतुल्ला खान ने मांगी अग्रिम जमानत, अदालत ने ED से माँगा जवाब

कोलकाता हाई कोर्ट ने सुवेंदु अधिकारी को दी संदेशखाली जाने की अनुमति, बंगाल पुलिस ने रोका था रास्ता

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -