पीएम बोले 2040 तक भारत की अर्थव्यवस्था पांच गुना बढ़ेगी
पीएम बोले 2040 तक भारत की अर्थव्यवस्था पांच गुना बढ़ेगी
Share:

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उम्मीद जताई कि वर्ष 2040 तक भारत की अर्थव्यवस्था पांच गुना बढ़ जाएगी.इसमें सबसे ज्यादा ध्यान निर्माण , यातायात और नागरिक उड्डयन जैसे क्षेत्र में होगा.वर्ष 2022 तक विनिर्माण क्षेत्र जीडीपी के 25 फीसदी हिस्सेदारी तक पहुंच जाएगा. यह बात उन्होंने दिल्ली में आयोजित पेट्रोटेक 2016 के उद्घाटन समारोह में कही.

पेट्रोटेक 2016 के उद्घाटन समारोह में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमें आयात पर निर्भरता कम करके घरेलू तेल और गैस उत्पादन पर बल देने की जरूरत है .पीएम ने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था में चल रही अस्थिरता को देखते हुए भारतीय अर्थव्यवस्था में रिकवरी देखने को मिली है. इस समय विदेशी प्रत्यक्ष निवेश प्राथमिकता पर है.भारत को ऐसी ऊर्जा की जरूरत है जिसकी पहुंच गरीबों तक हो सके.

प्रधानमंत्री ने उद्बोधन ने आगे कहा कि भारत ने गैस आधारित अर्थव्यवस्था बनने की दिशा में एक कदम बढ़ा दिया हैं.छोटे तेल क्षेत्र की नीलामी प्रक्रिया के दौरान उत्साहजनक प्रतिक्रिया देखने को मिली है.लालाफीताशाही को लाल कालीन में बदलने के अपने वचन की मजबूती दिखाते हुए पीएम मोदी ने इस मौके पर ग्लोबल हाइड्रोकार्बन कंपनियों को भारत में मेक इन इंडिया के लिए आमंत्रित किया.आपने राष्ट्रीय पाइपलाइन ग्रिड को डबल कर 30 हजार किमी के लक्ष्य का जिक्र कर कहा कि वो देश के 10 करोड़ परिवारों के लिए पाइप्ड कुकिंग गैस का भी विस्तार करना चाहते हैं.

इस शख्स ने बताई नरेंद्र मोदी एप में खामी

मोदी के मंत्री ने बताया काले धन को...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -