आज होगा SCO समिट, PM मोदी समेत कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष पहुंचे समरकंद
आज होगा SCO समिट, PM मोदी समेत कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष पहुंचे समरकंद
Share:

नई दिल्ली: शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की बैठक में आज हिस्सा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उज्बेकिस्तान जा चुके हैं। जी हाँ और खबर है कि यहां पहुंचने पर उज्बेकिस्तान के प्रधानमंत्री अब्दुल्ला अरिपोव, समरकंद के गवर्नर और वरिष्ठ अधिकारियों ने उनका जोरदार स्वागत किया। जी दरअसल पीएम मोदी एससीओ समिट में भाग लेंगे के साथ-साथ उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति और शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले कई नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे। आपको यह भी बता दें कि इस बैठक में रूस, चीन और पाकिस्तान के राष्ट्राध्यक्ष भाग ले रहे हैं। उम्मीद की जा रही है कि पीएम मोदी की रूसी राष्ट्रपति पुतिन और चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग के साथ अलग बातचीत हो सकती है।

जी दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी शिखर सम्मेलन शामिल होंगे। खबरों के मुताबिक शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के आठ सदस्य देश चीन, रूस, भारत, पाकिस्तान कजाख्‍स्तान, किर्गिस्तान, तजाकिस्तान और उज्‍बेकिस्तान हैं। केवल यही नहीं बल्कि इसके अलावा चार ऑब्जर्वर देश अफगानिस्तान, बेलारूस, ईरान और मंगोलिया हैं। छह डायलॉग सहयोगी अर्मेनिया, अजरबैजान, कंबोडिया, नेपाल, श्रीलंका और तुर्की हैं। एससीओ का मुख्यालय चीन की राजधानी बीजिंग में है।

 

वहीं क्षेत्रीय बहुपक्षीय संगठन 2001 में रूस, चीन, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान और उजबेकिस्तान के सदस्यों के साथ स्थापित किया गया था, जबकि भारत और पाकिस्तान 2017 में पूर्ण सदस्य बन गए थे। आपको बता दें कि भारत के लिहाज से इस बार का SCO शिखर सम्मेलन काफी अहम है, क्योंकि सितंबर 2023 में आयोजित होने वाले अगले समिट की अध्यक्षता भारत करेगा। इसमें चीन, रूस और पाकिस्तान के नेताओं के शामिल होने की उम्मीद है।

'मैं अल्लाह की कसम खाता हूँ..', आतंकियों की धमकी पर 'गुलाम नबी' ने तोड़ी चुप्पी

कुत्ता कर रहा था परेशान तो कर डाली हत्या, फिर मंदिर के पास लटका दी लाश

केरल में क्यों होती है दुर्घटनाएं, राहुल गांधी ने बताई वजह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -