प्रधानमंत्री केपी ओली को कम्युनिस्ट पार्टी के शीर्ष पद से हटाया गया
प्रधानमंत्री केपी ओली को कम्युनिस्ट पार्टी के शीर्ष पद से हटाया गया
Share:

नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी (एनसीपी) के सह-अध्यक्ष पुष्प कमल दहल ने बुधवार को केपी शर्मा ओली को संसद में सत्तारूढ़ एनसीपी का संसदीय नेता माना। दहाल-नेपाल गुट की एक बैठक में आज दोपहर दहाल को सर्वसम्मति से पार्टी का नेता चुना गया। केंद्रीय समिति के सदस्यों की संख्या के आधार पर बहुमत रखने वाले दहाल गुट ने अनुशासनात्मक कार्रवाई करते हुए ओली को अध्यक्ष पद से निष्कासित कर दिया। ओली के नेतृत्व वाले गुट ने दावा किया है कि पार्टी सचिव द्वारा भाग नहीं लेने वाली कार्यसमिति की बैठक को वैध नहीं माना जा सकता।

संसद भंग करने के ओली के प्रस्ताव की राष्ट्रपति द्वारा पुष्टि किए जाने के बाद सात कैबिनेट मंत्रियों ने अपने इस्तीफे सौंप दिए थे। इस बीच, विपक्ष और सत्तारूढ़ दल के गुटों ने इसे असंवैधानिक समझते हुए संसद भंग करने के खिलाफ सड़कों पर उतर गए थे।

ओली को पूर्व प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल और माधव नेपाल के नेतृत्व वाली राकांपा के प्रतिद्वंद्वी गुटों के दबाव का सामना करना पड़ रहा है। राजनीतिक पक्षों की बातों के अलावा मंगलवार को दहाल ने नेपाल के कार्यवाहक ओली के संसद भंग करने के कदम के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी।

ल्यूसर्न के कैंटोन में 90 वर्षीय महिला को दी गई कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक

पूर्व राष्ट्रपति को पद छोड़ने के बाद भी जीवन भर की प्रतिरक्षा करेगा प्रदान: पुतिन

नए अमेरिकी प्रशासन ने रूस को लेकर कही ये बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -