यूपी में लाखों किसान नहीं उठा पाएंगे सम्मान निधि का लाभ, आधार कार्ड में मिली खामी
यूपी में लाखों किसान नहीं उठा पाएंगे सम्मान निधि का लाभ, आधार कार्ड में मिली खामी
Share:

लखनऊ: पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत बड़ी संख्या में आधार कार्ड में गड़बड़ी का मामला सामने आया है. जंहा शासन की समीक्षा में सामने आया है कि सूबे के 57,90,664 किसानों के आधार कार्ड योजनांतर्गत गलत फीड हुए हैं.गौतमबुद्धनगर के लिए राहत वाली बात यह है कि आधार करेक्शन के मामले में जिला पूरे प्रदेश में दूसरे स्थान पर है. पहले नंबर पर गाजियाबाद और तीसरे पर हापुड़ है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत प्रत्येक चार माह में 2000 रुपये (सालाना 6 हजार रुपये) किसानों को मिलते हैं. केंद्र सरकार ने योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करने की 30 नवंबर आखिरी तारीख तय गई थी. योजना का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड का पंजीकरण अनिवार्य किया गया है. 

सूत्रों से मिकली जानकारी के अनुसार योजना के संबंध में पूरे प्रदेश में प्राप्त आवेदनों में 57 लाख से अधिक किसानों के आधार कार्ड में गड़बड़ी पाई गई है. इनमें करेक्शन का काम जिला स्तर पर चल रहा है. आधार कार्ड में गड़बड़ी वाले मामलों में करेक्शन होने तक किसानों को योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा. 

गौतमबुद्ध नगर में 9369 किसान रहेंगे वंचित: वहीं इस बात का पता चल है कि 31437 के साथ लखनऊ पांचवें, 52756 के साथ मेरठ 21वें, 64893 के साथ कानपुर नगर 34वें स्थान पर है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में 66029 आधारकार्ड में गड़बड़ी सामने आई है. यह 37वें स्थान पर है. 55वें नंबर पर मौजूद बुलंदशहर में 97944 आधार कार्ड गलत फीड हुए हैं. 75वें स्थान पर मौजूद जौनपुर (1,98,736) की सबसे खराब स्थिति है. वहीं कृषि उपनिदेशक एएन मिश्र ने इस मामले में कहा कि जिले के करीब 9369 किसानों के आधार कार्ड में गड़बड़ी मिली है. आधार करेक्शन के मामले में गौतमबुद्धनगर दूसरे स्थान पर है. जल्द ही सभी आधार कार्ड को दुरस्त करा दिया जाएगा.

मकान के अंदर कर रहे थे अवैध काम, अचानक पहुंची पुलिस और फिर..

यूपी में सर्दी ने ढाया कहर, ठंड की वजह से 30 लोगों ने गवाई जान

नागरिकता कानून: एक्शन मोड में सरकार, हिंसा के कई आरोपियों को भेजा गया वसूली का नोटिस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -