अलीगढ़ के 3 वन रेंज में करोड़ों का पौधरोपण घोटाला, विभाग ने की जांच पूरी
अलीगढ़ के 3 वन रेंज में करोड़ों का पौधरोपण घोटाला, विभाग ने की जांच पूरी
Share:

लखनऊ: हाल ही में अलीगढ़ की तीन वन रेंज में हुए पौधरोपण में बड़ा घोटाला सामने आया है. यहां न पौधे लगे और न ही गड्ढे लगे, इसके बाद भी करोड़ों का भुगतान हो गया. विभागीय जांच में अधिकारियों व रेंजर समेत करीब 20 लोग दोषी पाए गए हैं. घोटाले की रकम करोड़ों में होने की वजह से रिपोर्ट शासन को भेजकर ईओडब्ल्यू (आर्थिक अपराध शाखा) से जांच करवाने की सिफारिश की गई थी. शासन के आदेश पर ईओडब्ल्यू कानपुर की टीम ने जांच शुरू कर दी है.

जानकारी मिली है कि ईओडब्ल्यू सीओ सोहराब आलम ने बताया कि तीन वन रेंज (अलीगढ़, इगलास व खैर) में करोड़ों का घोटाला हुआ है. यहां पर 2010 से 2012 के बीच पौधे लगाने व गड्ढों की खुदाई में करोड़ों रुपये अधिकारी व कर्मचारी डकार गए. सीओ के मुताबिक जानकारी होने के बाद वन विभाग ने विभागीय जांच कराई. इसमें खुटाले की पुष्टि हुई है. इसमें अधिकारी व वन रेंजर शामिल हैं. जांच में करीब 20 लोग दोषी पाए गए हैं. विभागीय जांच रिपोर्ट शासन को भेजी गई थी. 

 पेड़ मिले न गड्ढे: वहीं सूत्रों का कहना है कि इंस्पेक्टर राधेश्याम द्विवेदी ने बताया कि वन विभाग ने तीनों रेंज में लाखों पौधे लगाने का दावा किया गया. पौधों से लेकर गड्ढे की खुदाई तक के करोड़ों के टेंडर हुए और रकम भी मिली. जांच में पता चला कि बीस से तीस फीसदी ही पेड़ लगाए गए हैं. वहीं जो संख्या गड्ढों की बताई गई वो भी फर्जी थी. यानी कि विभाग ने केवल कागजों पर ही पौध रोपण किया गया.

हिमाचल में शिक्षकों पदों पर निकली बंपर भर्तियां, पहले आएगा बीएड करने वालों का नंबर

अवैध खनन को रोकने का इंतज़ाम सरकार के पास भी नहीं

उत्तर प्रदेश में 700 इलेक्ट्रिक बसेस इस आधुनिक टेक्नोलॉजी से चलने की शुरुआत, जाने ख़ास

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -