छत्तीसगढ़ में वोटिंग के बीच IED धमाके, CRPF टीम पर नक्सलियों ने किया हमला
छत्तीसगढ़ में वोटिंग के बीच IED धमाके, CRPF टीम पर नक्सलियों ने किया हमला
Share:

रायपुर: छत्तीसगढ़ में 70 सीटों के लिए चल रहे दूसरे और अंतिम चरण के मतदान की पृष्ठभूमि में, धमतरी में CRPF (केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल) की टीम पर नक्सलियों के हमले से लोकतांत्रिक कवायद प्रभावित हुई है। हमलावरों ने CRPF और DRG (जिला रिजर्व गार्ड) दोनों टीमों को निशाना बनाया है, जो इलाके में सक्रिय रूप से गश्त कर रहे थे। नक्सलियों ने अपने हमले में इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (IED) का इस्तेमाल किया।

इस हमले में मोटरसाइकिल पर सवार दो CRPF जवान IED के लगातार विस्फोटों के बीच बाल-बाल बचे। सुरक्षा बलों ने घटना पर त्वरित प्रतिक्रिया देते हुए घटनास्थल पर दो IED की मौजूदगी की पुष्टि की है। विस्फोटक उपकरणों के सोचे-समझे उपयोग से पता चलता है कि मतदान दल की सुरक्षा के लिए नियुक्त सुरक्षाकर्मियों को नुकसान पहुँचाने के लिए 'नक्सली' जानबूझकर प्रयास कर रहे हैं। 

वोटिंग का नक्सली विरोध:-
बता दें कि, हमले से पहले, नक्सलियों ने मतदान के बहिष्कार की वकालत करने वाले बैनर और पोस्टर प्रदर्शित करके लोकतांत्रिक प्रक्रिया के प्रति अपना विरोध स्पष्ट रूप से व्यक्त किया था। प्रतिरोध का यह कृत्य अलग नहीं है, क्योंकि बस्तर में विभिन्न स्थानों पर चुनाव बहिष्कार का आह्वान करने वाले नक्सली बैनर और पर्चे के पिछले उदाहरण सामने आए हैं। नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में बढ़ते सुरक्षा खतरों को देखते हुए चुनाव आयोग ने कड़े सुरक्षा उपाय लागू किए थे। हालाँकि, हालिया हमला नक्सली गतिविधियों के इतिहास वाले क्षेत्रों में चुनाव के लिए सुरक्षित माहौल सुनिश्चित करने में लगातार चुनौतियों की याद दिलाता है।

चुनौतियों के बीच छत्तीसगढ़ में मतदान:-
छत्तीसगढ़ की कुल 90 विधानसभा सीटों में से दूसरे चरण के मतदान में 70 सीटों पर कब्जा होने के साथ, सुरक्षा परिदृश्य से उत्पन्न जटिलताओं के बावजूद लोकतांत्रिक प्रक्रिया जारी है। चूंकि मतदाता अपने लोकतांत्रिक अधिकार का प्रयोग करते हैं, यह घटना राज्य में चुनाव कराने और सुरक्षा चिंताओं के प्रबंधन के बीच नाजुक संतुलन को रेखांकित करती है।

न जुलुस, न नारेबाजी, लेकिन नहीं माने कट्टरपंथी ! नूंह में कुआँ पूजन करने जा रही महिलाओं पर 'मस्जिद' से फेंके गए पत्थर, 8 घायल

MP में हुआ 11.30 प्रतिशत मतदान, 2,533 उम्मीदवार आजमा रहे है अपना भाग्य

'हिन्दू-सिख कश्मीर छोड़ो..', जहाँ लगे थे पोस्टर, उसी पुंछ सेक्टर में शिव मंदिर के पास हुआ ब्लास्ट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -