आज से शुरू हो गए हैं पितृ पक्ष, जरूर पढ़े कौओं को भोजन कराए जाने की कथा
आज से शुरू हो गए हैं पितृ पक्ष, जरूर पढ़े कौओं को भोजन कराए जाने की कथा
Share:

आप सभी जानते ही होंगे हिंदू धर्म में पितृ पक्ष सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है। जी हाँ और इस साल पितृ पक्ष 10 सितंबर 2022 यानी आज से शुरू हो रहा है और इसका समापन 25 सिंतबर 2022 को होने जा रहा है। आपको बता दें कि पितृ पक्ष में पितरों का श्राद्ध और तर्पण किया जाता है। इसके अलावा इस दौरान पितरों की तिथि के अनुसार उनका तर्पण किया जाता है और उनका मनपसंद खाना भी बनाया जाता है।

जी दरअसल पितृ पक्ष के दौरान ब्राह्मणों को भोजन कराया जाता है और दान दिया जाता है और तो और इस दौरान लोग पितरों के नाम पर कौओं को भोजन कराते है। जी दरअसल हिंदू धर्म में कौओं को पितरों का दर्जा दिया गया है। पितृ पक्ष हो या कोई भी शुभ कार्य पितरों को याद करते हुए लोग कौओं को भोजन कराते हैं। हालाँकि आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि पितृ पक्ष में कौओं को भोजन कराए जाने की कथा, जो आपको जरूर पढ़नी या सुननी चाहिए।

पितृ पक्ष में कौओं को भोजन कराए जाने की कथा- जी दरअसल पौराणिक कथा के मुताबिक, इंद्र देव के बेटे जयंत ने कौए का रूप धारण किया था। उस कौए ने एक दिन सीता माता के पैर में चोंच मार दी, इस पूरी घटना को राम जी देख रहे थे। उन्होंने एक तिनका चलाया तो वह कौए की एक आंख में जाकर लग गया। इससे कौए की एक आंख खराब हो गई।उस कौए ने श्रीराम से अपनी गलती के लिए माफी मांगी। कौए की माफी से भगवान राम प्रसन्न हुए और उसे आशीर्वाद दिया कि पितृ पक्ष में कौए को दिए गया भोजन पितृ लोक में निवास करने वाले पितर देवों को प्राप्त होगा।

आज से शुरू हो गए हैं श्राद्ध, जरूर पढ़े यह पौराणिक कथा

भाद्रपद पूर्णिमा के दिन जरूर पढ़े भगवान सत्यनारायण की कथा

इस कथा को पढ़े-सुने बिना नहीं मिलता पितृ पक्ष का पुण्य

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -