कई बीमारियों से निजात दिलाता है पिस्ता
कई बीमारियों से निजात दिलाता है पिस्ता
Share:

पिस्ता विश्व भर में काफी पसंद किए जाने वाला मेवा है। पिस्ता हमारे शरीर के लिए बहुत लाभकारी होती है और सबसे अच्छी बात ये है। हर दिन इसे खाने से कई बीमारियों से बच सकते हैं। पिस्सा के बारे में शायद ही अधिकतर लोगों को पता होगा कि पिस्ता एक किस्म का एक मेवा होता है जो स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पोषक तत्वों से भरपूर भी होता है।

पिस्ते में प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम, फाइबर, शुगर, आयरन, मैग्नीशियम पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं। पिस्ता सेहत के लिए बेहद लाभकारी होता है। इसके सेवन न सिर्फ आपके कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में और हार्ट से संबंधित बीमारियों से छुटकाया पाया जा सकता है बल्कि यह आपकी त्वचा को भी चमकदार बनाता है। इसके बारे में कई एक्सपर्ट अपनी अपनी राय दे चुके हैं।

डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, पिस्ता फाइबर, प्रोटीन, विटामिन सी, जिंक, कॉपर, पोटैशियम, आयरन कैल्शियम और कई किस्म पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह बीमारियों को आपसे दूर रखता है। इसमें मौजूद आवश्यक फैटी एसिड्स आपकी त्वचा का निखार बनाए रखता है। इसी के साथ ये जोड़ों में भी लाभकारी होता है। पिस्ता में एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो आपको लंबे समय तक जवां बनाए रखते हैं. ये त्वचा में होने वाली झुर्रियों को स्लो करते हैं. बालों के लिए भी ये लाभकारी होता है।

भारत में निर्मित 7 कफ सिरप को WHO ने ब्लैक लिस्ट में डाला, 300 लोगों की हुई थी मौत!

क्या आपको भी मल त्यागने में होती है परेशानी तो अभी करवाएं जांच नहीं तो हो सकती है ये बीमारी

घर पर इस रेसिपी से बनाएं टेंटी का अचार, चुटकियों में हो जाएगा तैयार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -