विजयन सरकार ने किया 'भारत' नाम का विरोध, खुद कर रही केरल का नाम 'केरलम' रखने की मांग
विजयन सरकार ने किया 'भारत' नाम का विरोध, खुद कर रही केरल का नाम 'केरलम' रखने की मांग
Share:

तिरुवनंतपुरम: जहां 26 विपक्षी दलों का गठबंधन I.N.D.I.A. देश का नाम इंडिया से बदलकर 'भारत' करने के केंद्र के कथित कदम का विरोध कर रहा है, वहीं गठबंधन में शामिल CPI (M) के नेतृत्व वाली पिनरायी विजयन सरकार अपने राज्य (केरल) का नाम राज्य 'केरलम' करने के लिए केंद्र की अनुमति का इंतजार कर रही है। 

रिपोर्ट के अनुसार, केरल के सीएम पिनाराई विजयन ने बुधवार को कड़े शब्दों में एक बयान में पूछा कि केंद्र 'इंडिया' नाम से क्यों डर रहा है। उन्होंने कहा कि नाम बदलकर भारत करना देश और इसके संविधान के खिलाफ काम है। हालाँकि, कुछ दिन पहले ही केरल विधानसभा ने एक प्रस्ताव पारित कर केंद्र सरकार से सभी आधिकारिक दस्तावेजों और संविधान में राज्य का नाम बदलकर ''केरलम'' करने का आग्रह किया था। इस साल 9 अगस्त को विधानसभा में पेश किए जाने के दौरान कांग्रेस के नेतृत्व वाले UDF ने भी प्रस्ताव का समर्थन किया था।

सीएम पिनरायी विजयन ने प्रस्ताव पेश करते हुए कहा था कि मलयालम भाषी लोगों के लिए एक राज्य का विचार स्वतंत्रता संग्राम के दौरान सामने आया था। उन्होंने कहा कि, 'हालांकि, संविधान की पहली अनुसूची में राज्य का उल्लेख केरल के रूप में किया गया है।' केरलम का अर्थ है नारियल के पेड़ों की भूमि। केरल सरकार ने संविधान के अनुच्छेद 3 के अनुसार यह नाम बदलने का अनुरोध किया था।

सनातन धर्म को ख़त्म करने की बात उदयनिधि ने की और अमित मालवीय पर दर्ज हुई नफरत फैलाने की FIR !

'भाजपा एकतरफा फैसले ले लेगी अगर ..', कांग्रेस नेता जयराम रमेश को किस बात का डर ?

बिहार में SSB जवान की गोली मारकर हत्या, जमीन पर तड़पते रहे, पुलिस की गाड़ी में तोड़ा दम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -