बवासीर के दर्द से हैं परेशान तो तुरंत राहत दिलाएंगे ये 5 नुस्खे
बवासीर के दर्द से हैं परेशान तो तुरंत राहत दिलाएंगे ये 5 नुस्खे
Share:

पाइल्स या बवासीर में मलद्वार की नसें सूज जाती है।  ऐसा होने से अंदर या बाहर सूजन के कारण असहनीय दर्द होता है। जी हाँ और अधिकांश लोगों में पाइल्स की समस्या होती है लेकिन कुछ ही लोगों में इसके लक्षण दिखते हैं या लक्षण से परेशानी होती है। वैसे जिन लोगों में पाइल्स की समस्या होती है उनके मलद्वार के आसपास मस्सा जैसा निकल आता है। उसके बाद इसमें खुजलाहट, दर्द और कई अन्य तरह की परेशानियां हो जाती हैं। केवल यही नहीं बल्कि कमर के निचले हिस्से पर जब किसी कारणवश बहुत ज्यादा जोर लगता है तो इससे पाइल्स के लक्षण सामने आने लगते हैं। जी हाँ और इसके कारण कब्ज की बराबर शिकायत रहती है। इसके अलावा क्रोनिक डायरिया और बहुत अधिक वजन उठाने से भी बवासीर हो सकती है। हालाँकि जिस व्यक्ति को पाइल्स की शिकायत है, उन्हें दर्द से सबसे ज्यादा परेशानी होती है। जी हाँ और इसी बात के मद्देनजर हम यहां पाइल्स के दर्द से राहत पाने के लिए पांच आसान घरेलू नुस्खे बता रहे हैं जो आपके काम आएँगे। 


वार्म बाथ- वार्म बाथ लेने से पाइल्स के दर्द से तुरंत राहत मिलती है। इसके लिए गर्म पानी को एक बाथ टब में रखें और उसके उपर बिना पानी को टच किए बैठ जाएं। इससे नसों की स्वेलिंग भी कम होती है और इरीटेशन या खुजलाहट से तुरंत आराम मिलता है।

नारियल का तेल- नारियल का तेल कुदरती मॉइश्चर का काम करता है। जी हाँ और इसको मलद्वार के पास लगाने से पाइल्स के दर्द से आराम मिलता है। पाइल्स की शिकायत होने पर नियमित रूप से नारियल के तेल को लगाएं।

ऐलोवेरा- ऐलोवेरा तो पाइल्स के दर्द के लिए रामबाण है। जी दरअसल बायोमेडिकल रिसर्च इंटरनेशनल के मुताबिक ऐलोवेरा में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होता है जो घाव या सूजन को कम करने में बहुत मददगार है। यह पाइल्स की जगह मुलायम रखता है। 

आइस पैक- जब भी पाइल्स का दर्द बहुत परेशान करें तो तुरंत राहत के लिए प्रभावित जगह पर आइस पैक लगाए। जी हाँ, बैठने के दौरान या बवासीर के तेज होने पर आइस पैक लगाने से दर्द और अस्थायी रूप से सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है।

जैतून का तेल– जैतून के तेल में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं यह बवासीर के दर्द से राहत दिलाता है।

मजबूर और खूबसूरत नाख़ून के लिए गर्म पानी में मिलाकर लगाए ये चीज

सिर की जुओं से छुटकारा दिला सकते हैं ये आसान टिप्स

लाल सेब के साथ कहीं आप भी तो नहीं खा रहे मोम, इस तरह हटाए वैक्स कोटिंग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -