सिर की जुओं से छुटकारा दिला सकते हैं ये आसान टिप्स

लम्बे बाल सभी को पसंद होते हैं लेकिन इनकी सही देखभाल करना बहुत जरूरी होता हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि मौसम में बदलाव से बालों में कई तरह की परेशानियां सामने आने लगती हैं। जी हाँ और इसी लिस्ट में एक समस्या हैं जुओं की, जो चिंता का विषय है। जी दरअसल जूं एक परजीवी हैं जो सर के बालों में पनपती हैं। हालाँकि कई बार इसकी वजह से आपको दूसरों के सामने शर्मिंदा होना पड़ सकता हैं। इस वजह से आज हम आपको बताएंगे कुछ घरेलू उपायों के बारे में जो सिर की जुओं से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित होंगे।


प्याज का रस- प्याज का रस कारगर साबित हो सकता है। इसके लिए सबसे पहले आप जरूरत के अनुसार प्याज के रस को लें उसके बाद इसे बालों में अच्छे से जड़ से लगाएं पर लगभग तीन से चार घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद धीरे-धीरे कंघी करें।

 
ऑलिव ऑयल- ऑलिव ऑयल यानी जैतून के तेल से जुओं का दम घुट जाता है और वो मर जाती हैं। आप फ के तेल और जैतून के तेल को मिलाकर भी लगा सकते हैं।

 
लहसुन- इसके इस्तेमाल के लिए लहसुन की लगभग पांच से सात कलियाँ लें, फिर इसे अच्छे से पीस लें। पीसने के बाद इनमें नींबू के रस को भी मिलाएं। उसके बाद बालों पर इसी पेस्ट को लगा लें। कम से कम 25 मिनट तक इस पेस्ट को लगा रहने दें। उसके बाद किसी भी माइल्ड शैम्पू से बालों को धो लें।
 
नीम- एक कप नीम की पत्तियों को उबालें और पेस्ट बना लें और इसे अपने बालों पर लगाएं और 2 घंटे के लिए छोड़ दें। फिर इसे गर्म पानी से अच्छी तरह से धो लें।

स्किन से लेकर बालों तक के लिए वरदान है छाछ, ऐसे करें इस्तेमाल

रात में सोने से पहले कभी ना करें ये काम वरना स्किन हो जाएगी खराब

खत्म हो गया है थिनर तो इन 3 चीजों से साफ करें नेल पॉलिश

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -