प्लेन सिर्फ सफेद ही नहीं बल्कि कलरफुल  भी होते है
प्लेन सिर्फ सफेद ही नहीं बल्कि कलरफुल भी होते है
Share:

हवाई जहाज़, जो सवारी करते हैं उनके लिए आम लेकिन जो नहीं कर पाते उनके लिए बेहद ख़ास. बचपन में हम ऐरोप्लेन को कोई बड़ी सी चिड़िया ही समझते थे. हवाई जहाज़ अगर रंगीन हों तो कैसे लगेंगे, कभी सोचा है? सोचा ही होगा. पर दुनिया में ऐसे बहुत से हवाई जहाज़ हैं जो सफ़ेद नहीं, रंगीन हैं.

1.Frozen Aeroplane, WestJet : 2013 में कनेडियन एयरलाइन WestJet ने Animated Film Frozen थीम पर अपने एक हवाईजहाज़ को पेंट करवाया. फ़िल्म के 3 किरदार, Anna, Elsa और Olaf भी इस पर पेंट किये गये. 6 लोगों ने 12 घंटे की शिफ़्ट में काम करके, 21 दिनों में इस प्लेन को पूरा पेंट किया. इस हवाईजहाज़ को पेंट करने में 170 गैलन पेंट लगा.

2. Dubai के Personalized Aircraft : दुबई के अमीरों के शौक़ किसी से छिपे नहीं हैं. यूनाइटेड अरब एमिरेट्स ने अपने 33 जेट्स को पूरी तरह से पेंट कर दिया है. एमिरेट्स के कलेक्शन में कुछ गज़ब के पेंटड जेट्स भी हैं जैसे, The Real Madrid A380, The United for Wildlife, The Arsenal 777 आदि.

3. Gol, Delta और Air France का Rock in Rio Airplane : इस लाजवाब ऐरोप्लेन को John Brambitt ने पेंट किया है. लोग पेंट के लिए ब्रश का इस्तेमाल करते हैं, पर John अपनी उंगलियों से ही गज़ब की कलाकृतियां बना देते हैं. हैरानी की बात है कि John देख नहीं सकते. John कई सालों से पेंटिंग कर रहे हैं और Epilepsy के कारण उन्होंने अपनी आंखों की रौशनी खो दी. पर उनकी पेंटिंग्स को देखकर ये बता पाना मुश्किल है.

4. All Nippon Airways के Star War Planes : जापान के All Nippon Airways ने 5 साल का 'Star Wars Project' लॉन्च किया था. मशहूर मूवी-सीरिज़ की तर्ज़ पर इस एयरलाइनर ने अपने कुछ प्लेन्स को पेंट करवाया.

नॉर्थ कोरिया के अजीबो गरीब कायदे कानून

रूस में दस्तक दी एलियंस ने

पिता की वजह से कभी नहीं मिल पाए थे ये कपल, पर आज 40 साल बाद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -