फाइजर ने किया बड़ा दावा, कोरोना वैक्सीन 12-15 वर्ष के बच्चों पर होगी प्रभावी
फाइजर ने किया बड़ा दावा, कोरोना वैक्सीन 12-15 वर्ष के बच्चों पर होगी प्रभावी
Share:

BioNTech- फाइजर ने बुधवार को घोषणा की कि उसका कोरोना वैक्सीन 12 वर्ष की आयु के बच्चों के रूप में सुरक्षित और दृढ़ता से सुरक्षात्मक है, इस आयु वर्ग में संभवतः शुरुआती शॉट्स की ओर एक कदम है, इससे पहले कि वे गिरावट में स्कूल वापस आते हैं। उन्होंने कहा कि अठारह किशोरियां जिन्हें प्लेसीबो या नकली मिला था, वायरस से संक्रमित हो गए थे। फाइजर ने बताया कि यह 12 से 15 साल के 2,260 अमेरिकी स्वयंसेवकों का अध्ययन है, प्रारंभिक आंकड़ों में संकेत दिया गया है कि डमी शॉट देने वालों में 18 की तुलना में पूरी तरह से टीका लगाए गए किशोरों में कोरोना के कोई मामले नहीं थे। 

फाइजर का कहना है कि कोरोना टीका आयु वर्ग द्वारा "अच्छी तरह से सहन किया गया" था, जिसमें प्रतिभागियों को समान प्रभाव का अनुभव होता है जैसा कि पुराने किशोर और युवा वयस्कों में देखा जाता है। अधिकांश कोरोना टीके दुनिया भर में लुढ़के जा रहे हैं, जो वयस्कों के लिए हैं, जो कोरोनवायरस से अधिक जोखिम में हैं। फाइजर का टीका 16 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लिए अधिकृत है। लेकिन सभी उम्र के बच्चों का टीकाकरण महामारी को रोकने और स्कूलों की मदद करने के लिए महत्वपूर्ण होगा, कम से कम ऊपरी ग्रेड, विघटन के महीनों के बाद थोड़ा और सामान्य दिखने लगते हैं। यह एक छोटा सा अध्ययन है, जो अभी तक प्रकाशित नहीं हुआ है, इसलिए सबूतों का एक और महत्वपूर्ण हिस्सा यह है कि शॉट्स ने बच्चों की प्रतिरक्षा प्रणाली को कितनी अच्छी तरह से पुनर्जीवित किया।

शोधकर्ताओं ने वायरस से लड़ने वाले एंटीबॉडी के उच्च स्तर की सूचना दी, युवा वयस्कों के अध्ययन में कुछ हद तक देखा गया। बच्चों पर युवा वयस्कों के समान दुष्प्रभाव थे, कंपनी ने कहा। मुख्य दुष्प्रभाव दर्द, बुखार, ठंड लगना और थकान हैं, खासकर दूसरी खुराक के बाद। दीर्घकालिक संरक्षण और सुरक्षा के बारे में अधिक जानकारी के लिए अध्ययन दो साल तक प्रतिभागियों को ट्रैक करता रहेगा। आने वाले हफ्तों में फाइजर और इसके जर्मन पार्टनर बायोटेक की योजना अमेरिकी खाद्य और औषधि प्रशासन और यूरोपीय नियामकों से पूछने की है कि 12 साल की उम्र से शुरू होने वाले शॉट्स के आपातकालीन उपयोग की अनुमति। हम अपने वैक्सीन के उपयोग को बढ़ाने के लिए आग्रह करते हैं, फाइजर अल्बर्ट बोरला एक बयान में कहा। उन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका में अगले स्कूल वर्ष की शुरुआत से पहले इस आयु वर्ग के टीकाकरण शुरू करने की उम्मीद जताई।

मध्य प्रदेश के एक शिक्षक ने पेश की मिसाल, स्कूटर पर की मिनी स्कूल और लाइब्रेरी की स्थापना

महिलाओं के लिए नई सौगात, 1 अप्रैल से सरकार द्वारा संचालित सभी बसों में महिलाएं मुफ्त में करेगी सफर

जल जीवन मिशन ने की ग्रामीण पेयजल आपूर्ति प्रणालियों की निगरानी के लिए आईओटी उपकरणों की तैनाती

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -