महिलाओं के लिए नई सौगात, 1 अप्रैल से सरकार द्वारा संचालित सभी बसों में महिलाएं मुफ्त में करेगी सफर
महिलाओं के लिए नई सौगात, 1 अप्रैल से सरकार द्वारा संचालित सभी बसों में महिलाएं मुफ्त में करेगी सफर
Share:

पंजाब मंत्रिमंडल ने बुधवार को एक योजना पारित की, जिसमें महिलाओं को राज्य के भीतर सरकार द्वारा संचालित सभी बसों में मुफ्त में यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पांच मार्च को विधानसभा में मुफ्त यात्रा योजना की घोषणा की थी। इसका लाभ राज्य भर में 1.31 करोड़ महिलाओं/लड़कियों को मिलेगा। स्थानीय निकायों द्वारा संचालित पंजाब रोडवेज परिवहन निगम (पीआरटीसी), पंजाब रोडवेज बसों (पुनबस) और सिटी बस सेवाओं सहित अन्य सरकारी बसों में अब महिलाएं मुफ्त बस यात्रा का लाभ उठा सकेंगी। हालांकि यह योजना सरकारी स्वामित्व वाली एसी बसों, वॉल्वो बसों और एचवीएसी बसों पर लागू नहीं है।

इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आधार कार्ड, वोटर कार्ड या पंजाब में निवास के किसी अन्य प्रमाण जैसे दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। इसके अतिरिक्त, सभी महिलाएं जो राज्य सरकार के कर्मचारियों के परिवार के सदस्य हैं और चंडीगढ़ में रह रही हैं, या स्वयं राज्य सरकार की कर्मचारी हैं, लेकिन चंडीगढ़ में रहती हैं, उम्र और आय मानदंडों के बावजूद लाभ उठा सकती हैं।

"इस योजना से न केवल स्कूलों में महिला ड्रॉप आउट में कमी आने की उम्मीद है क्योंकि दैनिक परिवहन की लागत अधिक है बल्कि कामकाजी महिलाओं को भी सुविधा होगी, जिन्हें अपने कार्यस्थल तक काफी दूरी तय करनी पड़ती है। बयान में कहा गया, यह महिलाओं के लिए किसी भी आर्थिक गतिविधि में शामिल होने के लिए सुरक्षित, सस्ती और विश्वसनीय यात्रा तक पहुंच सुनिश्चित करेगा।

जल जीवन मिशन ने की ग्रामीण पेयजल आपूर्ति प्रणालियों की निगरानी के लिए आईओटी उपकरणों की तैनाती

असम में प्रचार के दौरान बोले राहुल गांधी- भाजपा जैसी नहीं है कांग्रेस, चुनावी वादे पूरे करने का रहा है इतिहास...

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने श्रीलंकाई नाव से जब्त की 300 किलो हेरोइन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -