आज बढ़ी या घटी पेट्रोल-डीजल की कीमतें, जानिए दिल्ली-नोएडा समेत प्रमुख शहरों का रेट
आज बढ़ी या घटी पेट्रोल-डीजल की कीमतें, जानिए दिल्ली-नोएडा समेत प्रमुख शहरों का रेट
Share:

नई दिल्ली: इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल के रेट में नरमी के चलते राष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतें लगातार स्थिर हैं। जी दरअसल भारतीय तेल कंपनियों ने आज (रविवार), 21 अगस्त को भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों  (Petrol-Diesel Prices) में कोई बदलाव नहीं किया है। आपको बता दें कि दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई समेत देश के सभी शहरों में वाहन ईंधन के भाव (Fuel Price) जस की तस हैं। वहीं अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (Crude Oil) की कीमतों में उतार-चढ़ाव के बीच राष्ट्रीय बाजार में 21 मई के बाद से अभी तक पेट्रोल और डीजल के रेट्स स्थिर हैं।

आपको यह भी बता दें कि देश की राजधानी दिल्ली में आज, 21 अगस्त 2022 को भी एक लीटर पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये और एक लीटर डीजल का भाव 89.62 रुपये पर ही टिका है। इसी के साथ इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOCL) की आधिकारिक वेबसाइट iocl.com के लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक, देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में एक लीटर पेट्रोल का दाम 106.31 रुपये और डीजल का दाम 94.27  रुपये प्रति लीटर है। वहीं चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 102.63 रुपये और डीजल की कीमत 94.24 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर है। इसके अलावा कोलकाता में पेट्रोल का दाम 106.03 और डीजल का भाव 92.76 रुपये प्रति लीटर है। इसी के साथ आपको यह भी बता दें कि पोर्ट ब्‍लेयर में सबसे सस्ता पेट्रोल और डीजल बिक रहा है। यहाँ पेट्रोल की कीमत 84.10 रुपये और डीजल का भाव 79.74 रुपये प्रति लीटर है।

आपको बता दें कि राज्य स्तर पर लगने वाले टैक्स के कारण विभिन्न राज्यों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें अलग-अलग होती हैं। जी हाँ और आप एक SMS के जरिए रोज अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जान सकते हैं। वहीं इसके लिए इंडियन ऑयल (IOCL) के ग्राहकों को RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। आपको जानकारी हो कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल (Crude Oil) के आधार पर ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के दाम तय करती हैं। जी दरअसल इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम तेल कंपनियां हर दिन सुबह विभिन्न शहरों की पेट्रोल और डीजल की कीमतों की जानकारी अपडेट करती हैं। 

पुतिन के राइट हैंड कहे जाने वाले अलेक्जेंडर डुगिन की बेटी की हत्या

AIIMS में बिना परीक्षा नौकरी पाने का मौका, लाखों में मिलेगी सैलरी

गिरफ्तार हो सकते है इमरान खान, जानिए क्या है मामला?

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -