देश में कहाँ 120 रुपए लीटर बिक रहा पेट्रोल, जानिए आज के फ्यूल के रेट

नई दिल्ली: पेट्रोल-डीजल के भाव तगातार तीसरे दिन बढे हैं। जिसके बाद देश में पहली बार पेट्रोल 120 और डीजल 110 के नजदीक पहुंच चुका है। राजस्थान के श्रीगंगानगर में पेट्रोल 119.05 रुपये और डीजल 109.88 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है। आज शुक्रवार, 22 अक्टूबर को घरेलू तेल कंपनियों ने के लिए पेट्रोल-डीजल के नए भाव जारी कर दिए हैं।

दिल्ली में आज एक बार फिर पेट्रोल की कीमतों में 35 पैसे की वृद्धि हुई है, जबकि डीजल भी 35 पैसे महंगा हुआ है। देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल अब 106.89 रुपये प्रति लीटर हो गया है, वहीं डीजल की कीमत 95.62 रुपये प्रति लीटर हो गई है। मुंबई में पेट्रोल 112.78 पैसे प्रति लीटर के भाव से बिक रहा है,  डीजल 103.63 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। वहीं, कोलकाता में पेट्रोल 107.44 पैसे प्रति लीटर की दर से बिक रहा है और डीजल 98.73 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। 

राजस्थान के श्रीगंगानगर में ही दाम क्यों सबसे अधिक है, जबकि राजस्थान के अन्य शहरों में ईंधन की कीमतें कम हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि, राजस्थान देश में पेट्रोल और डीजल पर सबसे अधिक VAT लगाता है। श्रीगंगानगर में सबसे अधिक महंगा पेट्रोल होने की वजह ट्रांसपोर्टेशन है, ट्रांसपोर्ट के खर्चे के वजह से पेट्रोल के भाव बढ़ रहे हैं। दरअसल, पहले हनुमानगढ़ में डिपो था, जो सितंबर, 2011 में बंद कर दिया गया, इसके बाद से अब पेट्रोल जयपुर, जोधपुर, भरतपुर से पेट्रोल मंगाना पड़ता है और इससे ट्रांसपोर्ट की लागत बढ़ जाती है। इससे पेट्रोल के भाव लगभग 5 रुपये बढ़ जाते हैं। यह पैसा कंपनी नहीं देती है, बल्कि इसे उपभोक्ताओं से वसूला जाता है।

61 हजार के नीचे आया सेंसेक्स, निफ्टी का रहा ये हाल

जुलाई में 11% फीसद की वृद्धि के बाद 'दिवाली' पर मोदी सरकार ने फिर बढ़ाया महंगाई भत्ता

TVS मोटर कंपनी ने जीता इंडिया ग्रीन एनर्जी अवार्ड

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -