जुलाई में 11% फीसद की वृद्धि के बाद 'दिवाली' पर मोदी सरकार ने फिर बढ़ाया महंगाई भत्ता

नई दिल्ली: केंद्र की मोदी सरकार की तरफ से कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए आज बड़ा फैसला लिया गया है. उनके लिए दिवाली के उपहार के तौर पर महंगाई भत्ते (DA) को बढ़ाने का फैसला लिया गया है. मंत्रिमंडल की बैठक में गुरुवार को केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते को 3 फीसदी बढ़ाने को स्वीकृति दी गई है.

DA में 3 फीसदी की और वृद्धि होने का मतलब यह है कि अब महंगाई भत्ता (DA) 31 फीसदी मिलेगा. इस बढ़ोतरी का सीधा लाभ 1 करोड़ से अधिक केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनर्स को मिलेगा. उल्लेखनीय है कि इस साल जुलाई में ही सरकार ने महंगाई भत्ता (DA Hike) में 11 फीसदी की वृद्धि करते हुए इसे 28 फीसदी कर दिया था. इससे पहले DA का भुगतान 17 फीसदी के हिसाब से किया जा रहा था.

असल में श्रम मंत्रालय ने AICPI (All India Consumer Price Index) के बीते तीन महीनों के आंकड़े जारी किए थे. इनमें जून, जुलाई और अगस्त के आंकड़े शामिल था. AICPI इंडेक्स अगस्त में 123 अंक पर पहुंच चुका है. इससे ही यह इशारा मिल गया कि महंगाई भत्ते में सरकार आगे और वृद्धि कर सकती है. इसके आधार पर ही केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता निर्धारित होता है.

TVS मोटर कंपनी ने जीता इंडिया ग्रीन एनर्जी अवार्ड

त्योहारी सीजन में बढ़ने लगी सोने की चमक, जानिए क्या है चांदी का भाव

केटी रामाराव ने की यूरोपीय व्यापार समूह के साथ बातचीत

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -