80 दिनों बाद पेट्रोल-डीजल के दाम में हुआ बदलाव, जानिए क्या हैं आज के भाव
80 दिनों बाद पेट्रोल-डीजल के दाम में हुआ बदलाव, जानिए क्या हैं आज के भाव
Share:

नई दिल्ली: क्रूड आयल की कीमतों में बढ़त के बाद 80 दिनों में पहली बार देश में ईंधन की कीमतों में इजाफा देखने को मिला है। सरकारी तेल कंपनियों ने आज पेट्रोल और डीजल के दाम में 60 पैसे प्रति लीटर की बढ़त का ऐलान किया है। इसके बाद नई दिल्ली में पेट्रोल 72 रुपये प्रति लीटर और मुंबई में 79 रुपये प्रति लीटर के पास पहुंच गया है। वहीं डीजल लगभग 70 रुपये प्रति लीटर और मुंबई में लगभग 69 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर पहुंच गया है।

इससे पहले पेट्रोल और डीजल के दाम में 16 मार्च को बदलाव किया गया था। कोरोना संकट के कारण क्रूड आयल की कीमतों में तेज गिरावट देखने को मिली थी, हालांकि लॉकडाउन से निपटने के लिए केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा शुल्क बढ़ाए जाने से कीमतें क्रूड आयल में गिरावट के बाद भी स्थिर बनी रहीं। फिलहाल क्रूड आयल की कीमतों में बढ़त देखने को मिल रही है। पिछले एक सप्ताह के दौरान ब्रेंट क्रूड की कीमत 20 फीसदी बढ़कर 40 डॉलर प्रति बैरल के पार चली गई ,जिसके बाद पेट्रोल और डीजल की कीमत में इजाफा देखने को मिला है।

पिछले महीने ही केद्र सरकार ने पेट्रोल पर 10 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 13 रुपये प्रति लीटर की उत्पाद शुल्क बढ़ाया था। हालांकि सस्ते क्रूड के कारण इसका असर खुदरा कीमतों पर नहीं पड़ा। आपको बता दें कि हर दिन  तेल कीमतों की समीक्षा की जाती है, और ये कच्चे तेल की अंतरराष्ट्रीय कीमतों पर निर्भर हैं क्योंकि देश की आवश्यकता का 80 फीसदी हिस्सा आयात किया जाता है।

दूरसंचार जगत में आने वाली है क्रांति, हर जगह मिलेंगे वाई-फाई बूथ

भारतीय टेलीकॉम सेक्टर पर होगी धनवर्षा, दिग्गज कंपनीयां करना चाहती है निवेश

प्रवासी मजदूरों को काम पर वापस बुलाने के लिए लुभाने ऑफर दे रही कंपनी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -