जारी हुए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए अपने शहर का भाव

भारतीय बाजार में आज मतलब मंगलवार को निरंतर 9वें दिन पेट्रोल तथा डीजल दोनों ही ईंधन की कीमत स्थिर हैं. नए दामों के मुताबिक, आज (14 सितंबर) भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है. देश के सबसे बड़े ईंधन खुदरा विक्रेता इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के दाम 101.19 रुपये तथा डीजल की कीमत 88.62 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर हैं. हालांकि, इसके बाद भी देश भर में पेट्रोल-डीजल की कीमत रिकॉर्ड स्तर पर बने हुए हैं.

प्रमुख महानगरों में मुंबई में सबसे अधिक दाम:-
देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 101.19 रुपये प्रति लीटर तथा डीजल 88.62 रुपये प्रति लीटर है. जबकि देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 107.26 रुपये प्रति लीटर तथा डीजल 96.19 रुपये प्रति लीटर है. वहीं कोलकाता में पेट्रोल 101.62 रुपये प्रति लीटर तथा डीजल 91.71 रुपये प्रति लीटर है. इसी प्रकार चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 98.96 रुपये प्रति लीटर तथा डीजल 93.26 रुपये प्रति लीटर है. यदि देश के चारों महानगरों की तुलना करें तो मुंबई में पेट्रोल-डीजल सबसे ज्यादा महंगा है.

रोजाना अपडेट होते है पेट्रोल-डीजल के दाम:-
बता दें कि विदेशी मुद्रा दरों के साथ इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड की कीमत के आधार पर पेट्रोल तथा डीजल के दाम रोजाना अपडेट किए जाते है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियां दामों की समीक्षा के पश्चात् प्रतिदिन पेट्रोल और डीजल की कीमत निर्धारित करती हैं. इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम तथा हिंदुस्तान पेट्रोलियम तेल कंपनियां रोजाना प्रातः विभिन्न शहरों की पेट्रोल और डीजल के दाम की जानकारी अपडेट करती हैं.

SMS से जानें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत:- 
पेट्रोल-डीजल की कीमत रोजाना अपडेट की जाती हैं. ऐसे में आप केवल एक SMS के माध्यम से प्रतिदिन अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के दाम जान सकते हैं. इसके लिए इंडियन ऑयल के कस्टमर को RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा. अपने शहर का RSP कोड जानने के लिए यहां क्लिक करें.

सोना खरीदने से पहले जान लें इनकम टैक्स से जुड़े ये अहम नियम, वरना हो सकता है नुकसान

खरीदने जा रहे हैं अनमोल इंडिया लिमिटेड के शेयर, इन बातों का रखें ध्यान

एलआईसी मेगा आईपीओ: ऑफर के प्रबंधन के लिए 10 मर्चेंट बैंकर करेगा नियुक्त

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -