आमजन को बड़ा झटका! आज फिर महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल का भाव

पेट्रोल एवं डीजल के बढ़ते दामों ने अब जनता को रूलाना आरम्भ कर दिया है. इस महीने तकरीबन प्रतिदिन इनकी कीमतों में बढ़ोतरी हो रही है. भारतीय तेल विपणन कंपनियों ने ईंधन के डेन दाम जारी करते हुए आज मतलब बृहस्पतिवार को फिर से पेट्रोल-डीजल के दामों में 35-35 पैसे की बढ़ोतरी कर दी है. IOCL के मुताबिक, 14 अक्टूबर को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 104.79 रुपये प्रति लीटर पर टिका हुआ है. वहीं, डीजल की कीमत  93.52  रुपये प्रति लीटर है. 

वही पेट्रोलियम विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के मुताबिक, दिल्ली में पेट्रोल 104.79 रुपये प्रति लीटर जबकि मुंबई में 110.75 रुपये प्रति लीटर है. वहीं, दिल्ली में डीजल 93.52 रुपये प्रति लीटर की नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर है. जबकि मुंबई में डीजल महानगरों में उच्चतर स्तर पर पहुंचने के पश्चात् आज मतलब 13 अक्टूबर को 101.40 रुपये प्रति लीटर पर टिका है. वही बात यदि इस महीने की करें तो 4, 12 एवं आज 13 अक्टूबर को छोड़कर अन्य सभी दिन तेल महंगा हुआ है. देश के ज्यादातर भागों में पेट्रोल के दाम पहले से ही 100 रुपये प्रति लीटर से ऊपर है, अब डीजल की दरें भी कई प्रदेशों में उस स्तर को पार कर गई हैं. केरल, कर्नाटक, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, गुजरात, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान, बिहार तथा लेह में डीजल ने 100 रुपये प्रति लीटर का आंकड़ा पार कर लिया है.

रोजाना अपडेट होते है पेट्रोल-डीजल के दाम:-
बता दें कि विदेशी मुद्रा दरों के साथ इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड की कीमत के आधार पर पेट्रोल तथा डीजल के दाम रोजाना अपडेट किए जाते है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियां दामों की समीक्षा के पश्चात् प्रतिदिन पेट्रोल और डीजल की कीमत निर्धारित करती हैं. इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम तथा हिंदुस्तान पेट्रोलियम तेल कंपनियां रोजाना प्रातः विभिन्न शहरों की पेट्रोल और डीजल के दाम की जानकारी अपडेट करती हैं.

SMS से जानें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत:- 
पेट्रोल-डीजल की कीमत रोजाना अपडेट की जाती हैं. ऐसे में आप केवल एक SMS के माध्यम से प्रतिदिन अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के दाम जान सकते हैं. इसके लिए इंडियन ऑयल के कस्टमर को RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा. अपने शहर का RSP कोड जानने के लिए यहां क्लिक करें.

त्योहारी सीजन में महंगाई ने बिगाड़ा जायका, आसमान पर पहुंचे सब्जियों के भाव

शेयर बाजार में जबरदस्त उछाल, जल्द ही ब्रिटेन को पीछे छोड़ देगा भारत

भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए खुशखबरी, अगले साल चीन-अमेरिका को भी पीछे छोड़ देगा भारत

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -