पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर सुबह-सुबह मिली 'खुशखबरी', जानिए आज का भाव

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में शुक्रवार को भी कोई परिवर्तन नहीं किया गया है. इस वर्ष कई बार दाम बढ़ चुके थे, किन्तु केंद्र सरकार एवं प्रदेशों की तरफ से माह का आरम्भ में दिए गए टैक्स कटौती के गिफ्ट के पश्चात् से जनता को निरंतर खुशखबरी प्राप्त हो रही है. तेल कंपनियों ने आज (12 नवंबर, 2021) भी तेल की कीमतों में कोई इजाफा नहीं किया. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 103.97 रुपये प्रति लीटर एवं डीजल की कीमत 86.67 रुपये प्रति लीटर के दाम से मिल रहा है.

वही आज प्रातः जारी किए गए तेल के दामों के मुताबिक, पेट्रोल-डीजल की कीमतें स्थिर हैं. मुंबई की बात करें तो यहां एक लीटर पेट्रोल 109.98 रुपये एवं एक लीटर डीजल 94.14 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है. इसके अतिरिक्त चेन्नई में 101.40 रुपये प्रति लीटर पेट्रोल एवं 91.43 रुपये प्रति लीटर डीजल की कीमत हैं. कोलकाता में 104.67 में पेट्रोल एवं डीजल 89.79 रुपये में मिल रहा है. वहीं, बेंगलुरु में 100.58 रुपये प्रति लीटर पेट्रोल के दाम है. साथ ही, 85.01 रुपये प्रति लीटर डीजल की कीमत हैं. मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में पेट्रोल 107.23 रुपये प्रति लीटर तथा 90.87 रुपये प्रति लीटर डीजल बिक रहा है.

रोजाना अपडेट होते है पेट्रोल-डीजल के दाम:-
बता दें कि विदेशी मुद्रा दरों के साथ इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड की कीमत के आधार पर पेट्रोल तथा डीजल के दाम रोजाना अपडेट किए जाते है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियां दामों की समीक्षा के पश्चात् प्रतिदिन पेट्रोल और डीजल की कीमत निर्धारित करती हैं। इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम तथा हिंदुस्तान पेट्रोलियम तेल कंपनियां रोजाना प्रातः विभिन्न शहरों की पेट्रोल और डीजल के दाम की जानकारी अपडेट करती हैं।

SMS से जानें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत:- 
पेट्रोल-डीजल की कीमत रोजाना अपडेट की जाती हैं। ऐसे में आप केवल एक SMS के माध्यम से प्रतिदिन अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के दाम जान सकते हैं। इसके लिए इंडियन ऑयल के कस्टमर को RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। अपने शहर का RSP कोड जानने के लिए यहां क्लिक करें.

इस साल देशभर में होंगी 25 लाख शादियां..., विशेषज्ञों ने जताया कोरोना फैलने का ख़तरा

आम आदमी पर महंगाई की मार जारी, आसमान पर पहुंचे सब्जियों के भाव

गो फैशन लिमिटेड का आईपीओ 17 नवंबर से शुरू

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -