जानें क्या थे पेट्रोल डीजल के दाम, कहा आई गिरावट कहा बढ़ी कीमत

जानें क्या थे पेट्रोल डीजल के दाम, कहा आई गिरावट कहा बढ़ी कीमत

तेल कंपनियों ने गुरुवार यानी 16 जनवरी 2020 को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी कर दी है. यानी आज पेट्रोल और डीजल के लिए ग्राहकों को बुधवार की तुलना में कम कीमत चुकानी होगी. जिसके पहले बीते बुधवार यानी 15 जनवरी 2020 को तेल की कीमतों में बदलाव नहीं हुआ था. 

चार महानगरों में इतने हुए पेट्रोल-डीजल के दाम: दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 15 पैसे कम हुई है. चेन्नई में इसमें नौ पैसे प्रति लीटर की कमी हुई है, जिसके बाद इन महानगरों में पेट्रोल की कीमत क्रमश: 75.55, 78.14, 81.14 और 78.56 रुपये प्रति लीटर हो गई है. वहीं डीजल की बात करें, तो दिल्ली और कोलकाता में एक लीटर डीजल 14 पैसे कम हुआ है, मुंबई में 15 पैसे और चेन्नई में नौ पैसे. इसके बाद डीजल की कीमत क्रमश: 68.92, 71.29, 72.27 और 72.89 रुपये प्रति लीटर हो गई है. 

प्रति दिन छह बजे बदलती है कीमत: आपकी जानकारी के लिए हम आपको बगता दें कि बता दें कि प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है. सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं. पेट्रोल व डीजल के दाम में कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बादल इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है.

कीमत तय करने का ये है आधार: वहीं विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है. इन्हीं मानकों के आधार पर पर पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं.

पेट्रोल में कितना हिस्सा टैक्स का: खुदरा बिकने वाले पेट्रोल और डीजल के लिए जितनी रकम का आप भुगतान करते हैं, उसमें आप 55.5 फीसदी पेट्रोल के लिए और 47.3 फीसदी डीजल के लिए आप टैक्स चुका रहे होते हैं.

RBI के शिकंजे आया एक और बैंक, 6 महीने में ग्राहक निकाल सकते है सिर्फ 1000 रूपये

इकोनॉमी को नयी दिशा देगा बजट 2020 , डीके अग्रवाल का कहना प्रयासों का असर आया नजर

SBI के ग्राहकों के लिए आयी बड़ी खबर, उपभोक्ताओं को लगेगा झटका