फिर बढ़े पेट्रोल के दाम तो डीजल हुआ सस्ता, ऐसे है आज के भाव

Mar 11 2019 12:10 PM
फिर बढ़े पेट्रोल के दाम तो डीजल हुआ सस्ता, ऐसे है आज के भाव

नई दिल्ली : देश में पेट्रोल के दाम में बढ़ोतरी का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। सोमवार को पेट्रोल 6 पैसे महंगा हुआ है तो वहीं डीजल 11 पैसे सस्ता हुआ है। राजधानी दिल्ली में आज पेट्रोल की कीमत 72.46 रुपये प्रति लीटर हो गई है। वहीं डीजल की कीमत भी चढ़कर 67.44 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

2020 तक 100 अरब डॉलर का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश आकर्षित करने का लक्ष्य : सुरेश प्रभु

ऐसा है कच्चे तेल का हाल 

जानकारी के अनुसार अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें फिर से बढ़ने लगी है। पिछले एक महीने में कच्चे तेल के दाम करीब 8 फीसदी तक बढ़ गए है। ब्रेंट क्रूड की कीमतें तीन महीने की ऊंचाई 64 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गई है। वहीं, दुनिया की बड़ी रिसर्च फर्म ने अपनी हालिया रिसर्च रिपोर्ट में कहा है कि साल 2019 की शुरुआत से ही ओपेक यानि कच्चे तेल का एक्सपोर्ट करने वाले देश देशों ने उत्पादन घटा दिया है।

सप्ताह के आखिरी दिन थमी गिरावट सोने की कीमतों में आई तेजी

इस कारण रोज होती है घट-बढ़ 

जानकारी के लिए बता दें कि हर 15 दिन पर कीमतें रिवाइज होने की पुरानी व्यवस्था एक अप्रैल 2002 को शुरू हुई। इसके तहत पिछले 15 दिन में इंटरनेशनल मार्केट में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव और इंटरनेशनल मार्केट में रुपए की कीमतों के आधार पर कीमतों में यह बदलाव किया जाता था। दरअसल सरकार पेट्रोलिेयम पदार्थों को नियंत्रण मुक्‍त करना चाहती थी। इसी के चलते पहले हर 15 दिन पर और बाद में रोजना आधार पर कीमतों में बदलाव की व्‍यवस्‍था को लागू किया गया।

लंदन में नीरव मोदी ने शुरू किया हीरों का कारोबार, जनवरी 2018 में हुआ था भारत से फरार

2018-19 में रिकॉर्ड तोड़ेगा देश का वस्तु निर्यात स्तर

डॉलर के मुकाबले रुपये में नजर आई 26 पैसे की कमजोरी