अगर आपकी कार से निकल रहा है इस रंग का धुआँ तो हो जाइये सावधान......
अगर आपकी कार से निकल रहा है इस रंग का धुआँ तो हो जाइये सावधान......
Share:

आमतौर पर हर किसी को कार खरीदना पसंद होता है और कार खरीदने के बाद उसके प्रति जिम्मेदारी बढ़ जाती है। कुछ लोग इस जिम्मेदारी को बहुत ही अच्छे ढंग से निभाते हैं, जबकि कुछ लोग कार खरीदने के बाद भूल ही जाते हैं कि मेंटेनेंस नाम की भी कोई चीज होती है। अगर आप अपनी कार का रख-रखाव सही तरीके से करेंगे तो कार लम्बे समय तक आपका साथ निभाएगी और ब्रेक डाउन जैसी समस्या भी नहीं होगी। लेकिन कार में कुछ ऐसी चीजें होती हैं जिन्हें नजरअंदाज करना बेहद नुकसान दायक साबित हो सकता है।     

नयी टेक्नोलॉजी में बने नयी कारो में आजकल कार कंपनियां बेहद रिफाइंड इंजन बना रही हैं। जो शोर भी नहीं करते और प्रदूषण भी काफी कम करते हैं। ऐसे में गाड़ियों से धुंआ न के बराबर निकलता है। लेकिन शायद आप नहीं जानते कि डीजल और पेट्रोल कार में अलग-अलग रंग का धुंआ निकलता है। आमतौर पर कार से अगर धुंआ निकलता भी दिखाई दे तो परेशानी वाली कोई बात नहीं है लेकिन अगर पेट्रोल कार से नीले रंग का और डीजल कार से काले रंग का धुंआ निकल रहा है तो यह बेहद खतरनाक है।  
 
अधिक जानकारी के लिए ये जानना अजरुरी है कि अगर आपकी कार से नीले रंग का धुंआ निकलता दिखाई दे तो यह इस बात का संकेत है कि पिस्टन रिंग घिस रही है जिसकी वजह से कम्बशन चैंबर में इंजन ऑयल जा रहा है। इसका मतलब आपकी गाड़ी जल्द ही ब्रेक डाउन कहीं भी हो सकती है यानी बंद पड़ सकती है। वही  यदि डीजल कार से काले रंग का धुंआ आने लगे तो यह इस बात की तरफ इशारा करता है कि ईसीजी फेल हो गया है या फ्यूल इंजेक्टर बंद हो गया है। इसके अलावा यह इस बात का भी संकेत है कि इंजन बिना सर्विस के काफी ज्यादा चल चुका है। यदि ऐसे लक्षण आपको नजर आये तो तुरंत अपनी कार को सर्विस सेंटर लेकर जाएं।

ओकिनावा ला रहा है ऑटोटेच इलेक्ट्रिक बाइक, जाने क्या होगा ख़ास

पुरे देश में बदल जाएगा ड्राइविंग लिसान्स और RC , जाने क्या होगा ख़ास

Volkswagen Polo दे रहा है भारी डिस्काउंट वार्रन्टी के साथ, जाने यहाँ

नवरात्री ऑफर्स : जाने इस त्यौहार में बाइक्स में मिल रहे धमेकेदार ऑफर्स के बारे में यहाँ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -