स्मार्ट मोज़े बताएंगे पैरों की सूक्ष्म बीमारियां

दिनोंदिन वैज्ञानिक नए शोध और अविष्कार कहते जा रहे हैं. अब कुछ और वर्ष जब इंसान अपनी कल्पना की हर चीज कर सकेगा. पिछले दो दशकों में आईटी क्षेत्र में भी बड़ी तीव्र गति से विकास हुआ है. आज वैज्ञानिक इन्सान के साथ चीजों को भी स्मार्ट करने का प्रयास कर रहे हैं. वर्तमान में स्मार्ट फ़ोन,स्मार्ट कंप्यूटर और स्मार्ट वाच जैसी कई एक्सेसरीज का नाम सुना होगा पर अब स्मार्ट शूज और शॉक्स भी आ गए हैं. स्मार्ट शॉक्स मतलब स्मार्ट मौजे.

जानकर हैरानी होगी एक भारतीय मूल ऑट्रेलियाई छात्रा ने स्मार्ट मौजे तैयार किए हैं.  दीप्ति अग्रवाल नाम की एक भारतीय मूल की छात्रा ऑस्ट्रेलिया में शोध कर रही हैं. उन्होंने अपने पिता के पैर में लगी चोट से प्रेरणा लेते हुए एक स्मार्ट मोजे का आविष्कार किया है. गज़ब की बात तो यह कि ये मोजे इंसानों के पैरों में लगी चोट के बारे में जानकारी देगी. उन्होंने इस मोजे का नाम ‘सोफी’ दिया है.

बता दें कि दीप्ति अग्रवाल ऑस्ट्रेलिया में स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग में पीएचडी स्कॉलर हैं जिन्होंने ‘स्मार्ट मोजे’ विकसित किए हैं. दीप्ती ने बताया कि इसमें तीन सेंसर लगे हैं जो कि  रोगी के पैरों के निचले हिस्से की रीयल टाइम जानकारी प्रदान कराता है. उन्होंने कहा कि इन मोजों की मदद फिजियोथेरेपिस्ट को आसानी होगी. इसके द्वारा पैर की सूक्ष्म बिमारियों का पता लगाया जा सकेगा और लोगों को बड़े डॉक्टर्स और शहरों में जाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी.

11 साल का पाकिस्तानी लड़का क्यों बन रहा है दुनिया में चर्चा का विषय

कही मिले ना मिले भारत में ये चींज़े भर-भर कर देखने को मिलेंगी

91 साल बाद भी अपने पति के इंतज़ार में इस होटल के कमरे में रोती है दुल्हन

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -