पीरियड्स में असहनीय दर्द से है परेशान? तो रखें इन बातों का ध्यान
पीरियड्स में असहनीय दर्द से है परेशान? तो रखें इन बातों का ध्यान
Share:

माहवारी मतलब पीरियड्स एक नेचुरल प्रोसेस है जिसमें महिलाओं को प्रत्येक माह 3 से 7 दिनों तक ब्लीडिंग होती है. इसके चलते महिलाओं को पीरियड्स के चलते पेट एवं कमर में दर्द होता है. कुछ महिलाओं को इससे ज्यादा समस्या नहीं होती लेकिन कुछ महिलाओं के लिए यह दर्द परेशानी बन जाता है. पीरियड्स के चलते तेज और सहनीय दर्द के पीछे कई वजह हो सकती हैं. उनमें से एक है महिलाएं दिन भर में क्या खाती हैं. कुछ खास तरह के खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें खाने से मासिक धर्म के चलते तेज दर्द हो सकता है. पीरियड्स के दर्द से निपटने के लिए, मासिक धर्म के चलते कुछ फूड्स को खाने से बचना चाहिए जिनके बारे में हम आपको बता रहे हैं. 

1. प्रोसेस्ड फूड:-
प्रोसेस्ड फूड जैसे फास्ट फूड, पैकेज्ड स्नैक्स एवं चीनी वाले खाद्य पदार्थ पेट में सूजन बढ़ा सकते हैं तथा पीरियड्स के चलते दर्द को बढ़ा सकते हैं. इसलिए प्रोसेस्ड फूड खाने से पूरी तरह बचें.

2. ट्रांस फैट:-
ऐसी चीजें जिनमें ट्रांस फैट ज्यादा होता है जैसे तेल वाली चीजें, मार्जरीन, मार्केट में मिलने वाले सामान शरीर में सूजन बढ़ा देते हैं जो दर्द की वजह बनता है. ऐसी चीजें खाने से बचें.

3. कैफीन;-
माना कि कुछ व्यक्तियों को कैफीन (कॉफी) के सेवन से दर्द में राहत मिल सकती है मगर कई महिलाओं को कैफीन में मौजूद वासोकोनस्ट्रिक्टिव प्रभाव की वजह से दर्द महसूस हो सकता है. 

4. हाई सोडियम वाली चीजें:-
हाई सोडियम वाली चीजें  शरीर के आंतरिक भागों में पानी भरने एवं सूजन की वजह बनती हैं. इससे मासिक धर्म संबंधी और भी बदतर हो सकती हैं. इसलिए नमकीन स्नैक्स, प्रोसेस्ड मीट और डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों से बचें.

5. अल्कोहल:-
शराब डिहाइड्रेशन और सूजन की वजह बनती है तथा संभावित रूप से मासिक धर्म के दर्द और अन्य लक्षणों को बढ़ा सकती है. इसलिए सलाह दी जाती है इस के चलते शराब नहीं पीना चाहिए.

6. रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट:-
रिफाइंड कार्बोहाइड्रेटजैसे कि सफेद ब्रेड, सफेद चावल एवं चीनी वाली चीजें ब्लड शउगर और सूजन को बढा सकती है इसलिए ऐसा करने से बचें. 

7. डेयरी प्रोडक्ट:-
डेयरी प्रोडक्ट में लेक्टोस होते हैं जिसकी वजह से कुछ महिलाओं को डेयरी उत्पादों में मौजूद लैक्टोज की वजह से मासिक धर्म के चलते दर्द और सूजन का अनुभव हो सकता है. अगर  किसी को डेयरी से एलर्जी है तो वह भी इसे लेने से बचे.

8. अधिक चीनी वाली चीजें:-
सोडा, कैंडी और पेस्ट्री जैसी ज्यादा चीनी वाली चीजें शरीर में सूजन एवं हार्मोनल असंतुलन की वजह से बन सकती है, जिससे मासिक धर्म का दर्द और समस्या बढ़ सकती है.

क्या आपके बच्चे भी नहीं खाते है मूंग की दाल, तो ऐसे बनाएं चीला, जरूर आएगा पसंद

प्रेग्नेंसी के समय महिलाएं भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन

सेहत के लिए लाभकारी है एल्कोहल, लेकिन थोड़ी थोड़ी...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -