पेट, दांत, सिर तक के दर्द को छूमंतर कर देगा पुदीना
पेट, दांत, सिर तक के दर्द को छूमंतर कर देगा पुदीना
Share:

पुदीना (Peppermint) खाने के अलावा स्किन के लिए भी फायदेमंद है। पुदीने का इस्तेमाल भारत के तकरीबन हर घर में किया जाता है, हालाँकि काफी कम लोग इस बात को जानते हैं कि ये मूल रूप से यूरोप का पौधा है। जी हाँ और इसका शरबत के तौर पर या फिर च्यूइंग गम के रूप में उपयोग होता है। पुदीना (Peppermint) में एंटीबैक्टिरीयल, एन्टीसेप्टिक और पेनकिलर गुण मौजूद होते है। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं पुदीने के फायदों के बारे में।


सर्दी-खांसी- आज के समय में बदलते मौसम की वजह से सर्दी और खांसी होना आम बात है। ऐसे में पुदीना (Peppermint) डालकर भाप लेने से ऐसी बीमारियां जल्द दूर हो जाती हैं।

पेट दर्द- कई बार लोग गलत चीजे खा लेते हैं और इन्हे खाने से कई परेशानियां शुरू हो जाती हैं और जो आगे चलकर पेट का रूप ले लेती है। ऐसे में पुदीने (Peppermint) के रस को चीनी के साथ खाए। 

सिर दर्द- कई परेशानियों के चलते सिर दर्द होने लगता है। ऐसे में अगर आप पुदीने (Peppermint) के पत्ते को पीसकर सिर पर लगाएंगे तो ये दर्द कम हो जाएगा।

दांत दर्द- दांतों की परेशानी आज के समय में आम हो चुकी है जो किसी भी एज ग्रुप के लोगों को हो सकती ह।  ऐसे में इस दर्द से निजात पाने के लिए पुदीना (Peppermint) का इस्तेमाल किया जाता है। इसकी पत्तियों को दांतों के बीच में रखकर दबाने से फायदा होता है

मुंहासे - इसके लिए पुदीना के तेल (Peppermint) को चेहरे पर लगाएं, इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होता है जो मुंहासों को खत्म करते है। 

फटी एड़ियों से लेकर दर्द होने तक के लिए बेस्ट है कपूर, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

कब्ज से हैं परेशान तो घर में बनाए अदरक का चूर्ण और ऐसे करें इस्तेमाल

क्या ऑस्कर जीतने के बाद एंड्रयू गारफील्ड किसी शो में आएँगे नज़र, जानिए क्या है सच्चाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -