आज रात धरती पर बरसेगा अमृत
आज रात धरती पर बरसेगा अमृत
Share:

इंदौर। शरद पूर्णिमा पर देशभर में श्रद्धालु उत्साहित हैं। श्रद्धालुओं द्वारा सूर्यास्त का इंतज़ार किया जा रहा है। इसके बाद लोग पूर्णिमा के चंद्र के दर्शन करने के लिए उमड़ेंगे। चंद्र दर्शन के साथ चंद्रमा की रोशनी में दूध और खीर रखी जाएगी और, इसका भोग लगाकर लोगों में वितरण किया जाएगा। मान्यता के अनुसार आज के दिन, चंद्रमा की चांदनी में अमृत के समान गुणकारी रोशनी धरती तक पहुंचती है। मान्यता है कि, इस दिन चांवल से बनी खीर छलनी से ढांककर खुले आसमान के नीचे रखी जाती है।

शरद पूर्णिमा के अवसर पर देवघर के बाबा धाम और बासुकीनाथ में सुबह से ही श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। यहां बड़े पैमाने पर लोग दर्शनों के लिए उमड़े। मध्यप्रदेश के उज्जैन में गढ़कालिका मार्ग स्थित पीर मत्स्येंद्रनाथ समाधि स्थल पर श्रद्धालु पहुंचे हैं। इसके अलावा विभिन्न स्थानों पर खीर का वितरण चांदनी रात में होगा।

कोयलांचल में शरद पूर्णिमा के मौके पर रात्रि में खीर तैयार की जाएगी। खीर बनने के बाद इसे चांद की रोशनी में रख दिया जाएगा। शरद पूर्णिमा को लेकर ज्योतिष तंत्र - मंत्र और यंत्र अनुसंधान केंद्र के अध्यक्ष चंदन शास्त्री ने बताया कि, जो खीर शरद पूर्णिमा पर बनाई जाती है और, चांद की रोशनी में रख दी जाती है उसमें अमृत का अंश होता है।

यह आरोग्य प्रदान करता है। कुछ श्रद्धालु इस दिन रात्रि जागरण कर माता लक्ष्मी का पूजन करते हैं। इससे उन्हें समृद्धि की प्राप्ति होती है। कुछ स्थानों पर शरद पूर्णिमा के मौके पर, स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन किया जाता है और, दमा रोगियों समेत अन्य रोग के मरीजों को, देशी चिकित्सा पद्धति के तहत निर्मित दवाईयां वितरित की जाती हैं।

शरदपूर्णिमा पर दिल को लुभाती भेड़ाघाट की संगमरमरी वादियां

शरद पूर्णिमा की रात इस मंत्र से करे माँ लक्ष्मी की पूजा

5 अक्टूबर के दिन इन राशि वालो को नहीं करना चाहिए ऐसा काम

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -