इस दिवाली, बनाए भारतीय बाजार को मजबूत
इस दिवाली, बनाए भारतीय बाजार को मजबूत
Share:

त्यौहारी सीजन के चलते अब दिवाली भी नजदीक आ रही है. और इस मामले में ही लोगों को जागरूक किये जाने को लेकर हाल ही में स्वदेशी जागरण मंच के द्वारा एक दिवाली जागरूकता अभियान का भी आयोजन किया गया. इसके तहत यह बात सामने आई है कि विदेशी वस्तुओं की ओर भारतीयों का रुझान बढ़ता ही जा रहा है जोकि भारतीयों की इच्छा शक्ति की कमी को दर्शाता है. जबकि राष्ट्रहित को ध्यान में रखकर हमें ज्यादा से ज्यादा स्वदेशी चीजों का ही क्रय करना चाहिए. और इस विषय में लोगों को अपनी मानसिकता को बदलने की जरुरत है.

गौरतलब है कि लम्बे समय से यह देखने को मिल रहा है कि भारतीय स्वदेशी की जगह विदेशी सामान खरीदने को तवज्जो देते है और इस कारण ही विदेशी कंपनियां भारत से हर साल करोडो का कारोबार कर लेती है. लेकिन यदि हम भारत में ही निर्मित चीजों को खरीदते है तो इससे ना केवल भारतीय व्यापारियों को फायदा होता है बल्कि साथ ही भारत की अर्थव्यवस्था पर भी अच्छा असर देखने को मिलता है.

गौरतलब है कि यह भी देखने को मिला है कि भारत एक बहुत बड़ा बाजार बनकर सामने आ रहा है और इस कारण ही विदेशी कंपनियां भी भारत की तरफ अपना रुख करने में लगी हुई है. लेकिन यदि भारतीय बाजार को ही अधिक महत्व दिया जाता है तो इससे भारत का बाजार ही मजबूत होता है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -