पानी में है इन लोगों का जीवन, नहीं रखते ज़मीन पर पैर
पानी में है इन लोगों का जीवन, नहीं रखते ज़मीन पर पैर
Share:

दुनिया में कई तरह के लोग रहते हैं और उनके अलग रीती रिवाज होते हैं. सभी अपने अपने घरों में रहना पसंद करते हैं एक जगह ऐसी है जहां पर लोग पानी पर रहते हैं और अपनों को दफ़नाने के लिए ही जमीन पर कदम रखे हैं. आपको समझ में नहीं आया होगा तो चलिए आपको बता देते हैं. दरअसल, दुनिया में ऐसे भी लोग हैं जिनके कदम कभी जमीन पर नहीं पड़ते. इन्हे 'समा बजाऊ' आदिवासियों के नाम से जाना जाता है.

बता दें, इन्हे साल भर सिर्फ समुद्र में ही रहना पड़ता है. समुद्र के ऊपर घर बनाकर रहना एडवेंचर है. लेकिन यह बेहद ही खतरनाक है. जिनका निवास स्थान कोई जमीन नहीं बल्कि पानी है. समा बजाऊ जनजाति के लोगों का पूरा जीवन यापन समुद्र पर ही निर्भर करता है इस जनजाति के लोग समुद्र के बीचो-बीच रहते हैं और कभी-कभी जमीन पर आते है. ये कह सकते है  कि  कुछ खास मौकों पर ही वो लोग जमीन पर पैर रखते हैं. ये लोग फिलिपिंस, मलेशिया और कुछ इंडोनेशिया आदि समुद्री इलाके में रहते हैं.

जानकारी दे दें, समा बजाऊ जनजाति के लोगों का मुख्य व्यवसाय समुद्र में सब्जियां उगाना और मछलियों को पकड़कना है इसलिए ये लोग कभी भी एक जगह पर नहीं रहते हैं. यह अपना स्थान बदलते रहते हैं. सबसे ज्यादा हैरान कर देने वाली खास बात यह है कि यह लोग मछलियों का शिकार बिना किसी हथियार के करते हैं. यह इनकी कला और हुनर है. ये लोग केवल अपनों को दफनाने के लिए करते है.

इन महिलाओं के बाल देखकर आपको भी होगी जलन, इस तरह लगाती है उम्र का पता

देश में अब पश्चिम बंगाल में शराबबंदी लागू करने की उठी मांग

इस गांव में मरने के बाद मातम नहीं बल्कि जश्न मनाया जाता है

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -