'सिर्फ 2 खीरे और 2 टमाटर ही खरीद सकते हैं लोग..', ब्रिटेन का इतना बुरा हाल कैसे हुआ ?
'सिर्फ 2 खीरे और 2 टमाटर ही खरीद सकते हैं लोग..', ब्रिटेन का इतना बुरा हाल कैसे हुआ ?
Share:

नई दिल्ली: कभी आधे विश्व पर राज करने वाला ब्रिटेन में आजकल हर दिन नया संकट पैदा हो रहा है. आर्थिक संकट के कारण देश के दो-दो प्रधानमंत्रियों को इस्तीफा देना पड़ा है. अब ब्रिटेन के सामने सब्जियों का संकट (Vegetable Crisis) गहराने लगा है. आलम ये है कि लोगों को महज 2 खीरा और 2 टमाटर ही खरीदने की इजाजत है. सब्जियों की संकट के कारण सुपर मार्केट में लोगों को सीमित मात्रा में सब्जी दी जा रही है. खीरा और टमाटर के अतिरिक्त अन्य सब्सियों पर भी इसी प्रकार की लिमिट लगाई गई है.

 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सब्जियों की कमी के कारण ब्रिटेन के सुपर मार्केट एस्डा और मॉरिशन ने सब्जियों पर राशनिंग सिस्टम लागू कर दिया है. लोगों को कहा जा रहा है कि वे ज्यादा से ज्यादा दो या तीन सब्जियां ही खरीद सकते हैं. इस अघोषित राशनिंग सिस्टम में आलू, टमाटर, प्याज और अन्य सब्सिजों की लिमिट निर्धारित कर दी गई है कि आप इससे अधिक सब्जी नहीं खरीद सकते. दरअसल, ब्रिटेन और यूरोप के अधिकतर देशों में खून जमा देने वाली ठंड पड़ती है. इतनी ठंड में सब्जियां उगा पाना कठिन हो जाता है. इस पर यदि सर्दियां लंबी चल जाएं तो मुश्किल बढ़ जाती है. ऐसी स्थिति में ब्रिटेन में स्पेन और मोरक्को से सब्जियां मंगाई जाती हैं. इस साल मोरक्को में भी जमकर ठंड पड़ी है और इसके चलते टमाटर की फसल खराब हो गई है. साथ ही दूसरी सब्जियों की खेती पर भी बुरा असर पड़ा है.

सब्जियों का उत्पादन कम होने से आपूर्ति भी प्रभावित हुई है. इससे न केवल मोरक्को में सब्जी संकट आया है, बल्कि ब्रिटेन की भी हालत ख़राब हो गई है. स्पेन में भी लगभग यही स्थिति है और वहां सब्जियों का उत्पादन 22 फीसदी घट गया है. कुल मिलाकर आलम ये है कि ब्रिटेन को न तो मोरक्को से सब्जी मिल पा रही है और न ही स्पेन उसकी सहायता कर पा रहा है. एक्सपर्ट्स का मानना है कि इस समस्या का फ़ौरन कोई समाधान निकाला भी नहीं जा सकता. ऐसे में समाधान यही है कि सब्जियों की राशनिंग की जाए और किसी प्रकार सीमित मात्रा में सब्जियां खाकर ही स्थिति सुधरने तक काम चलाया जाए.

UN में यूक्रेन पर चल रही थी बैठक, कश्मीर राग अलापने लगा PAK, भारत ने जमकर लताड़ा

रूस-यूक्रेन युद्ध को एक साल पूरा, पर कोई फैसला नहीं ! क्या खुद जंग नहीं जीतना चाहते हैं पुतिन ?

'मैं और मेरे मंत्री नहीं लेंगे वेतन..', पाकिस्तान की 'कंगाली' पर बोले पीएम शाहबाज़ शरीफ

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -