लिवर की परेशानी को दूर करेंगे पीपल के पत्ते

हमारे शरीर के कुछ ऐसे नाजुक अंग है जिनकी देखभाल करना बहुत जरुरी है. लिवर उनमे से ही एक है जिसका ख्याल हमे रखना पड़ता है. इसके अलावा हमारे शरीर का एक बहुत ही अहम हिस्सा होता है. आपको बता दें, लीवर पाचन तंत्र से खून को साफ करने का काम करता है. लिवर शरीर को स्वस्थ और सेहतमंद रखने के लिए लीवर का स्वस्थ रहना बहुत जरूरी होता है. इसे ठीक रखने के लिए आप ये तरीके अपना सकते हैं जिनके बारे में हम बताने जा रहे हैं. आजकल गलत खानपान और गलत लाइफस्टाइल के कारण ज्यादातर लोग लीवर से जुड़ी समस्याओं का सामना कर कर रहे हैं. 

लिवर की देखभाल के घरेलु नुस्खे 

* लीवर को साफ करने के लिए सेब का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है. सेब में भरपूर मात्रा में पैक्टिन नामक तत्व मौजूद होता है जो शरीर को शुद्ध और पाचन शक्ति को स्वस्थ रखता है.

* 1 ग्राम अदरक के पाउडर को एक गिलास पानी के साथ सुबह-शाम पीने से लीवर से जुड़ी सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं. हर दिन अगर आप ऐसा करते हैं तो आपके लिवर को लाभ हो सकता है. 

* इसके अलावा पीपल के पत्तों को सुखाकर पाउडर बना लें. रोजाना सुबह शाम एक चम्मच पीपल के पत्तों का पाउडर एक गिलास पानी के साथ मिलाकर पीने से आपको लीवर से जुड़ी सभी समस्याओं को से छुटकारा मिल जाएगा. इन तरीको के बारे में आपने कभी नहीं जाना होगा. तो आप इन तरीकों को अपना सकते हैं. 

अस्थमा की बीमारी को दूर करेगा इन पत्तों का काढ़ा

दवा बनाने के काम आता है सीताफल, शोध में हुआ खुलासा

हड्डियों को मजबूत बनाती रसभरी, ऐसे करें सेवन

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -