हवाई यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर! इन लोगों के टिकट की कीमतों में होगी कटौती
हवाई यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर! इन लोगों के टिकट की कीमतों में होगी कटौती
Share:

हवाई यात्रा करने वाले ऐसे यात्री जिनके पास सामान नहीं होगा उन्हें अब टिकट के दामों में छूट प्राप्त होगी। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय की ओर से इस बारे में शुक्रवार को सर्कुलर जारी किया गया है। इस सर्कुल में यह कहा गया है कि जो यात्री बिना बैगेज हवाई यात्रा करेंगे उन्हें एयर लाइंस की ओर से टिकट के दामों में छूट प्रदान की जाएगी। डीजीसीए की ओर से जारी सर्कुलर में यह बताया गया कि फीडबैक के आधार पर ऐसा महसूस किया गया है कि यात्रा के चलते एयरलाइंस की ओर से जो सेवाएं प्रदान कराई जाती है, कई बार यात्रियों को उनकी आवश्यकता नहीं होती है। इसलिए सरकार की ओर से यह निर्धारित किया गया है कि उन सेवाओं को अलग किया जाए तथा यात्रियों को टिकट बुक करने के चलते विकल्प दिया जाए कि वे उस सुविधा को लेना चाहते हैं या नहीं।

इधर, कृषि मंत्रालय प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (पीएमएफबीवाई) के तहत ग्राम पंचायत स्तर पर धान तथा गेहूं के प्रति हेक्टेयर उत्पादन के आंकलन के लिए ड्रोन से फोटोज क्लिक करेगा। नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने मंत्रालय को 100 शहरों में धान एवं गेहूं के प्रति हेक्टेयर उत्पादन के आकलन के लिए ड्रोन के माध्यम से फोटोज लेने की मंजूरी दे दी है। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने इस बात की खबर दी।

इसके साथ ही कृषि मंत्री ने ट्वीट किया कि भारत में फसल के प्रति हेक्टेयर उत्पादन के आंकलन का यह प्रथम रिमोट सेंसिंग प्रौद्योगिकी आधारित सबसे बड़ा पायलट अध्ययन है। पायलट अध्ययन में ड्रोन से खींची गई फोटोज के अतिरिक्त सैटेलाइट आंकड़ों, बायोफिजिकल मॉडल, स्मार्ट सैंपलिंग, कृत्रिम मेधा (एआई) का भी उपयोग किया जाएगा।

राज्यसभा से रिटायर होने के बाद पहली बार जम्मू पहुंचे गुलाम नबी आजाद, इस तरह हुआ स्वागत

ऑटो में किया महिला का किडनैप, फिर बंधक बनाकर किया सामूहिक दुष्कर्म

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के खिलाफ शशि थरूर ने अनोखे तरीके से किया विरोध प्रदर्शन, देंखे ये वीडियो

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -