एड़ियों में दर्द होने पर ध्यान दे इन बातों पर
एड़ियों में दर्द होने पर ध्यान दे इन बातों पर
Share:

कई लोग ऐसे है जिनके थोड़ी देर टहलने पर या काम करने पर एड़ियों में दर्द होने लगता है. यदि ऐसे बार-बार हो तो समझ जाइये कि समस्या गंभीर है. कई केसेस में शरीर की कैल्शियम की कमी होने के कारण एड़ियों में दर्द होने लगता है, कई बार गलत साइज के जूते पहनने से भी यह समस्या होती है. यदि आपको घंटो एक जगह खड़े रहना पड़ता है तो इस कारण एड़ियों में समस्या होना स्वाभाविक है. एड़ियों में दर्द हाई हिल चप्पलें पहनने के कारण और गलत ढंग से चलने के कारण भी होता है.

जब भी पैरों या एड़ियों में दर्द हो तो इसके लिए सबसे पहले पैरों की उंगलियों से मसाज करे. उंगलियों की मदद से एक तरफ दबाना शुरू करे और आगे की तरफ जाए. काफ, मसल्स और एड़ियां दोनों की मसाज करे. इसे रोजाना 5 से 10 मिनट तक करे. यदि प्लैंटर फेसेटिस के कारण एड़ियों में दर्द हो रहा है तो गर्म और ठंडे पानी की मदद से होने वाले ट्रीटमेंट का सहारा ले. एक बर्तन में ठंडा पानी रखे और दूसरे में गर्म पानी रखे. इसके बाद अपनी एड़ियों को 10 सेकंड तक ठंडे पानी में डुबोएं और फिर इसे गर्म पानी में डुबो दे.

इस प्रक्रिया को कम से कम 10 बार दोहराएं. दूसरा तरीका यह है कि आइस क्यूब ले और यूज कपड़े में लपेट ले. इसके बाद उस कपड़े से 5 मिनट तक अपनी एड़ियों की मसाज करे. ऐसा करने से दर्द में आराम मिलेगा.

ये भी पढ़े

पेट के लिए फायदेमंद होता है बेल का सेवन

कई बीमारियों से बचाव करता है एलोवेरा

एसिडिटी की समस्या से आराम दिलाता है हल्दी का पानी

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -