जानकारी गलत चढ़ा रहे पटवारी, इससे किसान को होगी परेशानी
जानकारी गलत चढ़ा रहे पटवारी, इससे किसान को होगी परेशानी
Share:

इन्दौर। मध्यप्रदेश में जमीनों का रकबा चढ़ाने, क्षेत्रफल लिखने तहसीलदार द्वारा जारी किए गए आदेशों को अपलोड करने साथ ही छोटे-छोटे मामलों में पटवारी से लेकर ऑपरेटर तक बड़ी गलतियां की जा रही हैं। जबकि तकनीकी सलाहकारों सहित ई गवर्नेंस ने इसमें सुधार के लिए ट्रेनिंग भी दी है। 

किसानो की जमीनों के बंटवारे हो जाने के बावजूद भी बंटवारा नहीं चढ़ाने, उसके साथ ही नामांतरण के आदेश को गलत तरीके से चढ़ाना व गलत रकबा लिख देना तमाम तरह की गलतियां पटवारी द्वारा की जा रही है। इसके साथ ही क्षेत्रफल के आधार पर गलतियां करने जैसी छोटी-छोटी, आवेदकों के लिए बड़ी त्रुटियां आरसीएमएस पोर्टल के माध्यम से मिल रही सुविधाओं पर रोक लगा रही हैं। इससे पहले आरसीएमएस पोर्टल के माध्यम से नामांतरण जैसे कई दस्तावेज आसानी से सौदा करने वालों को मिल रहे थे, लेकिन अब इन गलतियों के चलते सीएम हेल्पलाइन और विभागों में आवेदनों का अंबार लगने लगा है। 

पटवारी से हो रही गलतियों को देखते हुए पटवारी और ऑपरेटर को ई गवर्नेंस विभाग द्वारा ट्रेनिंग के लिए बुलाया गया। जिससे गलतियों में कमी हो और किसान परेशान न हो। 2 सत्रों में हुई इस ट्रेनिंग में गौरव नंदवाल जो की इंदौर डिविजन के तकनीकी सलाहकार है उन्होंने बारीकी से पटवारियों को आरसीएमएस पोर्टल ऑपरेट करना सिखाया। इसकी अधिक जानकारी देते हुए कविता विश्वकर्मा सहायक इगवर्नेंस प्रबंधक ने बताया कि लंबे समय से पटवारियों की गलतियों की शिकायते आ रही थीं। जिसके बाद ट्रेनिंग में पटवारियो ने कई तरह की पोर्टल से जुडी जानकारी ली। कविता विश्वकर्मा ने बताया की मूलरूप से ऑपरेटर कई तरह की गलतियां कर रहे थे, जिनके कारण आवेदकों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा था।

पाकिस्तान विदेश मंत्री बिलावल का इंदौर में जलाया गया पुतला

दिव्या गुप्ता ने दिया आत्मरक्षा का मंत्र, ज्वाला अभियान के हुए दस साल पूर्ण

'भगवा कपड़ा ही बेशर्म क्यों?', पठान पर MP विधानसभा स्पीकर का आया बड़ा बयानरेलवे ब्रिज के लिए होगी अतिक्रमण की कार्यवाही

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -