रूसी पनडुब्बियों की गश्त से अमेरिका समेत पूरा नाटो परेशान
रूसी पनडुब्बियों की गश्त से अमेरिका समेत पूरा नाटो परेशान
Share:

रूस की कई पनडुब्बियां नाटकीय तरीके से उत्तरी अटलांटिक के समंदर गश्त कर रही है जहां पर नीचे डाटा केबल मौजूद हैं. इन केबल से अमेरिका और यूरोपीय देशों का इंटरनेट और संचार का डाटा आता -जाता है. इसलिए रूस की इस हरकत से अमेरिका समेत सभी नाटो देशों में बेचैनी बढ़ गई है. उन्हें डर है कि इन केबल से कहीं रूस उनका संवेदनशील डाटा चुरा न ले. 

आपको बता दें कि रूस की इस हरकत को देखकर जहां सब बौखला गए है वहीँ अमेरिकी नौसेना के एडमिरल एंड्र लेनन के मुताबिक रूस की नौसेना का यह कदम बेहद आक्रामक है. इससे नाटो को भी उस क्षेत्र में अपनी पोस्ट मजबूत करनी होगी. जो एकदम शीत युद्ध जैसी स्थिति होगी. शीत युद्ध के बाद रूसी पनडुब्बियां यहां कभी नहीं आई थीं.

वहीँ एंड्रू के मुताबिक रूस नाटो देशों और नाटो देशों के समंदर के नीचे मौजूद इंफ्रास्ट्रक्चर में बेहद दिलचस्पी ले रहा है. ब्रिटेन की सेना के कमांडरों ने भी चेतावनी दी है कि रूस इन केबल को संकट में डाल सकता है. यह आधुनिक वैश्विक अर्थव्यवस्था की रीढ़ है. 1858 में डाली गई पहली टेलीग्राफ वायर के साथ ही यहां कई निजी इंटरनेट और संचार की लाइन हैं. अगर रूस ने इन लाइन को काट दिया तो इंटरनेट बंद हो सकता है और अगर उन्होंने इसमें सेंध लगाई तो रूस को विश्व इंटरनेट ट्रैफिक का डाटा मिल जाएगा.

फिलीपीन के माॅल में आग लगने से मची अफरा - तफरी

ट्रंप के पूर्व चुनाव प्रबंधक ने गायिका से की छेड़खानी

यूएन बाल कोष की कार्यकारी निदेशक नियुक्त हुईं हेनरिटा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -