50 किलोमीटर के दायरे में बनेंगे पासपोर्ट सुविधा केंद्र
50 किलोमीटर के दायरे में बनेंगे पासपोर्ट सुविधा केंद्र
Share:

नई दिल्ली : विदेश यात्रा पर जाने के लिए पासपोर्ट के लिए परेशान हो रहे लोगों के लिए यह राहतदायक खबर है कि उन्हें अब पासपोर्ट बनाने के लिए अपने घर से ज्यादा दूर नहीं जाना पड़ेगा. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने हर नागरिक को उसके आवास के 50 किलोमीटर के दायरे में पासपोर्ट सुविधा केंद्र (पासपोर्ट सेवा केंद्र यानी पीएसके) स्थापित करने की घोषणा की है. ये केंद्र देश के विभिन्न डाकघरों में खोले जाएंगे. 149 नए पासपोर्ट केंद्र स्थापित करने की घोषणा करने के दौरान उन्होंने यह बात कही.

गौरतलब है कि सरकार पहले ही 86 डाकघरों में पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीओपीएसके) खोलने की घोषणा कर चुकी है. सुषमा स्वराज ने बताया कि मई 2014 में एनडीए सरकार के आने बाद से अभी तक 251 पीएसके और पीओपीएसके खोले जा चुके हैं, जबकि 77 पीएसके पहले से हैं. स्वराज के अनुसार तीसरे चरण में और डाकघरों में पासपोर्ट बनाने की सुविधा दी जाएगी. इसके लिए अध्ययन किया जा रहा है.

विदेश मंत्री ने बताया कि सरकार के अध्ययन में यह खुलासा हुआ कि पासपोर्ट बनाने की राह का सबसे बड़ा रोड़ा सुविधा केंद्रों का बहुत दूर होना है. इसलिए सरकार की प्रयास कर रही है कि हर व्यक्ति को उसके घर के 50 किलोमीटर के दायरे में पासपोर्ट सेवा केंद्र मिल सके. इस मौके पर सुषमा स्वराज ने 'नो इंडिया प्रोग्राम ' (भारत को जानो यानी केआई पी) नाम से एक पोर्टल को भी लांच किया. यह विदेश में रहने वाले भारतवंशियों के लिए है, जिन्हें उनकी जड़ों और मौजूदा भारत के बारे में जानकारी मिलेगी.

यह भी देखें

राष्ट्रपति चुनाव : सुषमा स्वराज पर सहमत होगा विपक्ष ?

डाकघर और साझा सेवा केंद्र बनेंगे फसल बीमा कराने में मददगार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -