समाजसेवी मेधा पाटकर पर लगा आरोप, पासपोर्ट कार्यालय ने मांगी मुकदमा चलाने की इजाजत
समाजसेवी मेधा पाटकर पर लगा आरोप, पासपोर्ट कार्यालय ने मांगी मुकदमा चलाने की इजाजत
Share:

नर्मदा बचाओ आंदोलन की कार्यकर्ता मेधा पाटकर के खिलाफ मुकदमा चलाने की इजाजत मुंबई के क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय ने विदेश मंत्रालय से मांगी है. विभाग ने मेधा पर पासपोर्ट आवेदन में अपने खिलाफ दर्ज आपराधिक मुकदमों को छिपाने का आरोप लगाया है.पासपोर्ट कार्यालय के सूत्रों के मुताबिक, विभाग ने विदेश मंत्रालय को एक पत्र लिखा है, जिसमें मेधा पाटकर की तरफ से 2017 में पासपोर्ट नवीनीकरण का आवेदन भरते समय अपने खिलाफ लंबित मुकदमों का जिक्र नहीं करने के लिए आपराधिक मामला चलाने की इजाजत मांगी है.अधिकारियों का कहना है कि मेधा पाटकर का पासपोर्ट स्वत: ही उस समय जब्त हो गया था, जब उन्होंने इस मामले में जवाब मांगने के लिए नोटिस भेजे जाने के विरोध में नौ दिसंबर को पासपोर्ट सरेंडर कर दिया था.

देश के विदेश मंत्रालय की नई पहल, NRC और CAA को लेकर शुरू करेगा अभियान

आपकी जानकारी के लिए बता दे ​कि पासपोर्ट सरेंडर करने से वह खुद को मुकदमे से नहीं बचा सकतीं. अधिकारियों का कहना है कि विदेश मंत्रालय की इजाजत मिलने पर क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी (आरपीओ) की तरफ से पासपोर्ट कानून के तहत मेधा के खिलाफ एक आपराधिक मुकदमा दर्ज कराया जाएगा. इस कानून के तहत अधिकतम दो साल का सश्रम कारावास या पांच हजार रुपये जुर्माना या दोनों ही सजा दी जा सकती हैं.

Ind Vs Sl: गुवाहाटी पहुंची श्रीलंकाई टीम, मैच पर मंडरा रहा है CAA का साया

एक पत्रकार ने पिछले साल जून में मेधा पाटकर के खिलाफ पासपोर्ट नवीनीकरण के लिए गलत तथ्य दिए जाने की शिकायत की थी. शिकायत में मेधा के खिलाफ नौ आपराधिक मामलों का दस्तावेजी सबूतों के साथ ब्योरा दिया गया था, जो मध्य प्रदेश के विभिन्न जिलों में मेधा के खिलाफ लंबित हैं. मेधा ने 30 मार्च, 2017 को अपने पासपोर्ट आवेदन में खुद पर कोई आपराधिक मुकदमा नहीं होने का दावा किया था. शिकायत के आधार पर आरपीओ ने डीजीपी मध्यप्रदेश से मुकदमों की जानकारी मांगी थी तो उन्होंने भी पांच मामलों में चार्जशीट दाखिल हो जाने का तथ्य बताया था. इसके बाद 18 अक्टूबर, 2019 को आरपीओ ने पाटकर को कारण बताओ नोटिस जारी किया था.

जन्मदिन विशेष: वर्ल्ड कप की पहली हैट्रिक लेने के बाद भी 'गुमनाम' ही रहा ये भारतीय तेज़ गेंदबाज़

फ़िल्म निर्माण में उतरीं छपाक की अभिनेत्री, प्रोड्यूसर बन सिनेमा को नये आयाम दे रहीं दीपिका पादुकोण

पीएम मोदी ने पूर्व पीएम राजीव गांधी के बहाने कांग्रेस पर कसा तंज, कहा-उतने, पूरे के पूरे सीधे गरीब के खाते में...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -