ग्रहण के दौरान करें ये काम, नहीं पड़ेगा बुरा प्रभाव
ग्रहण के दौरान करें ये काम, नहीं पड़ेगा बुरा प्रभाव
Share:

13 जुलाई को सूर्य ग्रहण लगने वाला है जिसके सूतक 12 जुलाई की शाम से ही लग जायेंगे. ज्योतिष के अनुसार सूर्य ग्रहण के 12 घंटे पहले लग जाते हैं जिसमें कोई शुभ काम नहीं करने चाहिए. सूतक लगने के बाद सभी मंदिरों के द्वार बंद हो जाते हैं और ग्रहण के समाप्त होने पर ही खुलते हैं. इस दौरान भगवान के दर्शन करना भी अशुभ माना जाता है. ऐसी ही कई बातें हैं जिन्हें ग्रहण के दौरान नहीं करनी चाहिए. आइये जानते हैं क्या करना चाहिए ग्रहण के समय - 

जब सूतक शुरू हो जाएं तो ग्रहण समाप्त होने तक जप, पूजा, हवन और ध्यान करना शुभ माना जाता है.

इस दौरान आप किसी भी देवी देव की मूर्ति को नहीं छू सकते और सूतक खत्म होने बाद स्नान कर भगवान को भी स्नान कराएं इसी के बाद वो शुद्ध होते हैं.

इसके बाद घर में गंगाजल से छिड़काव करना चाहिए. जब ग्रहण लगा हो या उसके सूतक लगे हों तो उस दौरान पेड़ पौधे को भी नहीं छूना चाहिए.

ग्रहण काल के दौरान अपने इष्ट देव, मंत्र, गुरु मंत्र, गायत्री मंत्र आदि का जप कर सकते हैं और दीपक जला कर उनकी आराधना कर सकते हैं.

ग्रहण काल में सब्जी काटना, सूई धागा से काम करना शुभ नहीं माना जाता. कहते हैं इससे जन्म लेने वाले शिशु में शारीरिक दोष होने की संभावना ज्यादा रहती है.

इसलिए ग्रहण और सूतक के दौरान इन कामों को ना ही करें तो बेहतर रहेगा. कुछ और काम करने के बजाये भगवान में ध्यान लगाएं तो वो ज्यादा शुभ होगा और आप पर ग्रहण असर नहीं होगा.

जानिए कब लगेंगे सूर्य ग्रहण के सूतक

40 साल बाद बन रहा है सूर्य ग्रहण का ये संयोग

जानें किन राशियों पर होगा सूर्य ग्रहण का प्रभाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -