पैंक्रियाटिक कैंसर से जूझते पर्रिकर
पैंक्रियाटिक कैंसर से जूझते पर्रिकर
Share:

नई दिल्ली : यह खबर भाजपा के अलावा उन लोगों के लिए तकलीफदेह है, जो पूर्व रक्षा मंत्री और गोवा के सीएम मनोहर पर्रिकर को प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष तरीके से जानते हैं. मीडिया सूत्रों की मानें तो मनोहर पर्रिकर इन दिनों एडवांस्ड स्टेज के पैंक्रियाटिक (अग्नाशय ) कैंसर से जूझ रहे हैं. मुंबई के लीलावती अस्पताल और गोवा मेडिकल कॉलेज अस्पताल ने पार्रिकर को कैंसर होने की पुष्टि कर दी है. फ़िलहाल पर्रिकर का इलाज अमेरिका में चल रहा है.

गौरतलब है कि सबसे पहले पार्रिकर द्वारा 14 फरवरी को पेट में दर्द की शिकायत पर राज्य के जीएमसीएच अस्पताल ले जाया गया था,जहां से उन्हें मुंबई के लीलावती अस्पताल भेजा गया था. पहले इसे फ़ूड पॉइजनिंग बताया गया था. जहाँ से लौटकर उन्होंने 22 फरवरी को वार्षिक बजट भी पेश किया था. लेकिन फिर तबीयत खराब होने पर उन्हें 5 मार्च को फिर से लीलावती अस्पताल में भर्ती किया गया जहां सीएम को पैंक्रियाज में एडवांस्ड स्टेज के कैंसर होने का पता चला और उनकी पहले चरण की कीमियोथेरेपी भी की गई.इसके बाद वे 6 मार्च को वे इलाज के लिए अमेरिका रवाना हो गए. जाने से पहले गोवा के सीएम पर्रिकर ने एक वीडियो संदेश में अपने शीघ्र स्वास्थ्य लाभ के लिए लोगों से प्रार्थना करने की अपील की.

आपको जानकारी दे दें कि अग्‍नाशय मानव शरीर का बहुत ही महत्‍वपूर्ण अंग होता है, इसे पाचक ग्रंथि भी कहते है.अग्नाशय का कैंसर बहुत ही गंभीर रोग है. अग्‍नाशय में कैंसर की कोशिकाओं के जन्‍म से पैनक्रीएटिक कैंसर की शुरूआत होती है. इसे 'मूक कैंसर' इसलिए कहा जाता है, क्‍योंकि इसके लक्षण छिपे होने से आसानी से दिखाई नहीं देते हैं .अग्नाशय का यह कैंसर अधिकांशतः 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले लोगों में ही होता है.खास बात यह है कि महिलाओं की तुलना में अग्नाशय के कैंसर के शिकार पुरुष ज्‍यादा होते हैं. पुरुषों में धूम्रपान के अलावा रेड मीट और चर्बी युक्‍त आहार का सेवन करने वालों को भी अग्नाशय का कैंसर होने की आशंका ज्यादा रहती है.फलों और सब्जियों के सेवन से इसके होने की आशंका कम हो जाती है

यह भी देखें

इलाज के लिए पर्रिकर अमेरिका रवाना हुए

मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर इलाज के लिए विदेश जायेंगे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -