विपक्ष के हंगामे के चलते संसद का 9वां दिन भी बर्बाद, अब सोमवार को शुरू होगी लोकसभा

नई दिल्ली: पेगासस जासूसी मामले एवं तीन केंद्रीय कृषि कानूनों के मुद्दों पर मॉनसून सत्र में लोकसभा में पक्ष एवं विपक्ष के बीच नौंवे दिन भी टकराव बना रहा और विपक्षी सदस्यों के भारी शोरगुल की वजह से शुक्रवार को सदन की कार्यवाही एक बार के स्थगन के बाद लगभग 12:15 बजे दिनभर के लिये स्थगित कर दी गई. कांग्रेस समेत कुछ विपक्षी दलों ने Pegasus जासूसी मामले पर तत्काल चर्चा कराने की मांग की, जबकि सरकार की ओर से इस मांग को खारिज करते हुए कहा गया कि यह कोई मुद्दा ही नहीं है. 

हंगामे के बीच ही सदन में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 'साधारण बीमा कारोबार (राष्ट्रीयकरण) संशोधन विधेयक, 2021' पेश किया. इस बीच वन एवं पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेन्द्र यादव ने 'राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र एवं संलग्न क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता प्रबंधन के लिये आयोग विधेयक, 2021' सदन में पेश किया. आज सुबह सदन की कार्यवाही आरंभ होने पर कांग्रेस समेत कुछ विपक्षी दलों के सदस्यों ने नारेबाजी शुरू की. प्रश्नकाल के दौरान हंगामे के बीच ही महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी, आयुष मंत्री सर्वानंद सोनोवाल, वन एवं पर्यावरण मंत्री भूपेन्द्र यादव और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मंडाविया ने अपने-अपने मंत्रालयों से संबंधित पूरक प्रश्नों के उत्तर भी दिये.

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने हंगामे के बीच ही आधे घंटे तक प्रश्नकाल की कार्यवाही को चलाया. विपक्षी सदस्यों का हंगामा जारी रहने पर बिरला ने सदन की कार्यवाही को 11 बजकर लगभग 30 मिनट पर दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया. हालांकि, विपक्षी दलों का शोर-शराबा जारी रहा. व्यवस्था न बनते देख पीठासीन सभापति ने कार्यवाही एक बार के स्थगन के बाद लगभग 12:15 बजे दिनभर के लिये स्थगित कर दी. शनिवार और रविवार को अवकाश होने की वजह से अब सदन की अगली बैठक सोमवार को होगी.

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने संभावित सरकारी शटडाउन से बचने के लिए वित्त पोषण विधेयक किया पारित

सऊदी ने 18 महीनों में पहली बार रविवार को पर्यटकों के लिए खोली सीमाएं

'30 साल कांग्रेस को दिए लेकिन...', सिद्धू ने नाम सन्देश भेज पार्टी महासचिव ने की ख़ुदकुशी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -