तिरंगा लहरा सकेंगे भारतीय खिलाड़ी,PCI पर लगा प्रतिबन्ध हटा
तिरंगा लहरा सकेंगे भारतीय खिलाड़ी,PCI पर लगा प्रतिबन्ध हटा
Share:

नई दिल्ली : रियो पैरालंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुके कई भारतीय पैरा खिलाड़ियों को आज बड़ी राहत मिली है. विश्व संचालन संस्था अंतरराष्ट्रीय पैरालंपिक समिति (IPC) ने भारतीय पैरालंपिक समिति (PCI) पर पिछले साल लगा प्रतिबंध अस्थाई तौर पर हटा लिया है इससे अब भारतीय खिलाड़ी इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता में तिरंगे तले हिस्सा ले सकेंगे.

IPC ने 31 मई को PCI पर लगा प्रतिबंध हटाने का फैसला किया जिसका एकमात्र उद्देश्य यह है कि भारतीय पैरा खिलाड़ी रियो 2016 पैरालंपिक खेलों में तिरंगे के तले हिस्सा ले सकें.

आप को बता दें कि 7 से 18 सितंबर तक होने वाले रियो पैरालंपिक खेलों के लिए अब तक रिकार्ड 20 भारतीय पैरा खिलाड़ी क्वालीफाई कर चुके हैं.

प्रतिबंध को पैरालंपिक खेलों तक ही हटाया गया है और अगर PCI वैश्विक संस्था के सुधारवादी कदमों को लागू करने में नाकाम रहता है तो प्रतिबंध दोबारा लगा दिया जाएगा.

IPC ने कहा, ‘भारत और कोस्टा रिका दोनों को बड़े सुधारवादी कदम उठाने होंगे और IPC इन्हें लागू करने और इनकी समयसीमा पर करीब से नजर रखेगी. 

आगे कहा गया कि इन्हें बताए गए सुधारवादी कदमों को जब तक पूर्ण रूप से लागू नहीं किया जाता तब तक दोनों देशों की आईपीसी सदस्यता की पात्रता पूर्ण रूप से पूरी नहीं होगी.’ बताते चलें कि विभिन्न गुटों में आंतरिक मतभेद के चलते PCI को पिछले साल अप्रैल में निलंबित किया गया था.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -